Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

India

15 करोड़ राशन कार्ड धारकों को झटका, सरकार ने बंद की फ्री राशन योजना

26 August 2022 03:15 PM Mega Daily News
सरकार,कार्ड,योजना,धारकों,रुपये,प्रति,करोड़,मुफ्त,गेहूं,क‍िया,स‍ितंबर,भुगतान,होगा,महीने,अगस्त,shock,15,crore,ration,card,holders,government,closed,free,scheme

नई दिल्ली. अगर आप राशन कार्ड पर सरकार की 'मुफ्त राशन योजना' का लाभ ले रहे हैं और उत्‍तर प्रदेश में रहते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए बहुत काम की है. साल 2020 में कोव‍िड महामारी के दौरान यूपी की योकगी सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए फ्री राशन योजना को शुरू क‍िया था. अब सरकार की तरफ से इसे बंद करने का फैसला ल‍िया गया है. राज्‍य के सभी ज‍िला पूर्त‍ि अध‍िकरी ने इसके ल‍िए एक प्रेस र‍िलीज जारी की है.

स‍ितंबर तक जारी रहेगी केंद्र की योजना

हालांक‍ि, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत म‍िलने वाला मुफ्त राशन स‍ितंबर तक जारी रहेगा. प‍िछले द‍िनों कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया था क‍ि केंद्र सरकार इस योजना को 2024 में आने वाले लोकसभा चुनाव तक जारी रखेगी. हालांक‍ि अभी इस दावे पर कोई आध‍िकार‍िक बयान सामने नहीं आया है.

3 रुपये प्रति किलो म‍िलेगा चावल

यूपी में योगी सरकार की तरफ से मुफ्त राशन योजना बंद होने के बाद कार्ड धारकों को गेहूं के ल‍िए 2 रुपये प्रति किलो और चावल के ल‍िए 3 रुपये प्रति किलो की दर से भुगतान करना होगा. जुलाई महीने के राशन वितरण से यह बदलाव लागू क‍िया गया है. यूपी में राशन व‍ितरण दो महीने व‍िलंब से चल रहा है. ऐसे में स‍ितंबर से राशन लेने के बदले भुगतान करना होगा.

25 से 31 अगस्त के बीच होगा व‍ितरण

जून महीने के राशन के साथ नमक, साबुत चना व रिफाइंड सोयाबीन तेल मुफ्त में बांटा जाएगा. यह अभी तक व‍ितर‍ित नहीं हुआ है. बदलाव के तहत राशन का वितरण 25 अगस्त से 31 अगस्त के बीच किया जाएगा. आपको बता दें यूपी सरकार की तरफ से नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत आने वाले राशनकार्ड धारकों के लिए यह योजना शुरू की गई थी.

15 करोड़ लोगों पर असर पड़ेगा

फ‍िलहाल यूपी में राशन कार्डधारकों की संख्या 3.59 करोड़ है. इसमें गृहस्थ राशन कार्ड धारक 3.18 करोड़ और अंत्योदय कार्ड धारक 40.92 लाख हैं. दोनों तरह के राशनकार्ड पर कुल आश्रित 14.94 करोड़ हैं. सरकार की तरफ से इस योजना को बंद करने पर 15 करोड़ लोगों पर असर पड़ेगा.

अभी तक पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को 3 किलो चावल और 2 किलो गेहूं द‍िया जाता है. वहीं, अंत्योदय कार्ड धारकों को 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल द‍िया जाता है. इस राशन को सरकार कोव‍िड से अब तक मुफ्त दे रही थी. लेक‍िन अब गेहूं के ल‍िए 2 रुपये प्रति किलो और चावल के ल‍िए 3 रुपये प्रति किलो का भुगतान करना होगा.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News