Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

India

रेलवे ने अपनी लगेज पॉलिसी में बदलाव की ख़बरों पर बड़ा बयान दिया, कहा- न करें भरोसा, वरना पड़ेगा पछताना

08 June 2022 09:22 AM Mega Daily News
रेलवे,सामान,indian,पॉलिसी,बदलाव,यात्री,railways,यात्रियों,भारतीय,मीडिया,ज्‍यादा,जरूरी,द्वारा,made,big,statement,news,changes,luggage,policy,said,trust,otherwise,repent

Indian Railways: अगर आप भी रेल सफ़र करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. रेलवे (Indian railways) द्वारा अपनी लगेज पॉलिसी (Indian Railways luggage policy) में बदलाव करने की ख़बरों पर बड़ा बयान दिया है. जान लीजिये वरना आपको भी पछ्नता पड़ सकता है.

Indian Railways Latest News: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर है. रेलवे ने एक बड़ी खबर को लेकर खंडन किया है. भारतीय रेलवे (Indian railways) ने रेलवे की लगेज पॉलिसी (Indian Railways luggage policy) के नियम में बदलाव के को लेकर चल रही खबरों का खंडन करते हुए इसे अफवाह बताया है.

रेलवे ने किया खंडन

रेलवे ने यात्रियों को ऐसी खबरों पर विश्‍वास न करने की सलाह देते हुए कहा है कि रेलवे की लगेज पॉलिसी 10 साल पुरानी है और उसी के अनुसार रेल यात्री अपने साथ सामान ले जा सकते हैं. रेलवे ने साफ तौर पर कहा है कि यात्री को ट्रेन में बिना बुकिंग के सामान ले जाने पर कोई भी अतिरिक्त पैसा नहीं देना होगा.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले से सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म और डिजिटल न्‍यूज चैनलों पर एक खबर दिखाई जा रही थी कि रेलवे ने अपनी लगेज पॉलिसी में बदलाव कर दिया है और अब तय सीमा से ज्‍यादा सामान ले जाने वाले यात्रियों से जुर्माना वसूला जाएगा. लेकिन अब रेलवे ने इस खबर पर अपनी सफाई पेश की है.

रेलवे ने बताई सच्चाई     

रेलवे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'Koo' पर एक पोस्‍ट शेयर किया है, जिसमें बताया गया है कि खबर की सच्चाई क्या है? रेलवे ने अपनी पोस्‍ट में लिखा है, 'कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और डिजिटल न्यूज चैनलों पर एक खबर प्रकाशित की गई है कि विगत कुछ दिनों में रेलवे द्वारा, यात्रा के दौरान ले जाए जा सकने वाले सामान की नीति में बदलाव किया गया है. इस संबंध में यह स्‍पष्‍ट किया जाता है कि भारतीय रेल द्वारा इस संदर्भ में कोई भी सर्कुलर या आदेश जारी नहीं किया गया है. वर्तमान नीति बहुत पुरानी है और 10 वर्षों से भी ज्‍यादा समय से प्रभावी है.'

कितना लगेज ले जा सकते हैं यात्री?

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, अलग-अलग श्रेणियों में रेल यात्री 40 किलो से लेकर 70 किलो तक भारी सामान सफ़र के दौरान अपने साथ ट्रेन के डिब्‍बे में रख सकते हैं. इससे अधिक सामान होने पर यात्री को एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता है. नियम एक तहत स्‍लीपर क्‍लास में 40 किलोग्राम, टू टीयर में 50 किलो तक सामान ले जाने की छूट है,जबकि फर्स्‍ट क्‍लास एसी में सबसे ज्‍यादा 70 किलो तक की छूट है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News