Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

India

पीएम किसान योजना का नया न‍ियम, इन्हें अब तक मिली सभी किस्तें लौटानी होंगी

29 July 2022 01:05 AM Mega Daily News
योजना,सरकार,किसान,बदलाव,किस्त,क्लिक,करें,तरीके,फर्जी,किस्तें,वसूली,सम्मान,किसानों,अपात्र,लाभार्थियों,,new,rule,pm,kisan,yojana,return,installments,received,far

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है. सरकार ने इस योजना में 8 बदलाव कर दिए हैं. अगर आपने भी इस योजना एक तहत अपने दस्तावेज अपडेट नहीं किए हैं तो आप गलत तरीके से पेमेंट लेने वाले फर्जी लिस्ट में शामिल होंगे और आपको अब तक की मिली सभी किस्तें लौटानी होंगी. अगर आप सरकार की तरफ से तय किए गए मापदन्डों पर खड़े नहीं उतरते हैं तो तुरंत सभी किस्तें वापस कर दें, वरना सरकार आपसे वसूली कर सकती है.

पीएम किसान में बड़े बदलाव

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों के खाते में 11वीं किस्त के पैसे आ चुके हैं. अब 12वीं किस्त का लाभ लेने के लिए कई दस्तावेजों का होना अनिवार्य कर दिया गया है. दरअसल, इस योजना का लाभ कई अपात्र किसान भी उठा रहे हैं.ऐसे में सरकार ने इस योजना के नियमों में फेरबदल कर दिया है, ताकि ऐसे लोगों की पहचान की जा सके. हाल ही में लाभार्थियों के लिए e-KYC करना जरूरी कर दिया गया है. अब सरकार ने फिर एक बदलाव किया है जिसके तहत अपात्र लाभार्थियों से पैसे वसूल किए जाएंगे. हालांकि सरकार ने वसूली संबंधित कोई नोटिस नहीं निकाला है लेकिन सख्ती जरुर दिखाई है.

सरकार करेगी वसूली!

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कई टैक्स पेयर्स भी इसका लाभ ले रहे हैं दूसरी तरफ कई परिवार ऐसे भी हैं जहां पति-पत्नी दोनों किस्त उठा रहे हैं, जबकि इस योजना के नियम के अनुसार, खेत पति और पत्नी दोनों के नाम हों, लेकिन अगर एक ही साथ रहते हैं और परिवार में बच्चे नाबालिग हैं तो केवल एक ही व्यक्ति को इस योजना का लाभ दिया जाएगा. अब सरकार ऐसे फर्जी किसानों पर शिकंजा कसना शुरू कर दी है और नोटिस भी भेज रही है.

अगर आपने भी ऐसी कोई गलती की है तो आप स्वेच्छा से गलत तरीके से लिए गए रकम को वापस कर दें. इसके लिए सरकार ने पीएम किसान पोर्टल पर एक सुविधा दी है. आइए जानते हैं इसकी प्रक्रिया.

ऐसे करें ऑनलाइन रकम वापस

- सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं.

- दायीं तरफ बने बॉक्स में सबसे नीचे आपको 'Refund Online' के विकल्प पर क्लिक करें.

- अब आपके सामने दो विकल्प खुलेंगे.

- इसमें पहला विकल्प- अगर आपने पीएम किसान का पैसा वापस कर दिया है तो पहले को चेक कर सब्मिट बटन पर क्लिक करें. 

- इसके बाद आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर डालें.

- अब इमेज टेक्स्ट टाइप करें और गेट डेटा पर क्लिक करें. 

- इसमें अगर आप पात्र हैं तो 'You are not eligible for any refund Amount' का मैसेज आएगा अन्यथा रिफ्ड अमांट शो करेगा.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News