Breaking News
माधुरी दीक्षित के साथ जब इस अभिनेता ने कर दी थी गलत हरकत, फुट-फुटकर रोई थी माधुरी हेमा मालिनी और धर्मेंद्र पर टूटा दुखो का पहाड़, बेटी को लेकर आयी बेहद बुरी खबर, पूरा परिवार सदमे में मात्र 417 रुपये का निवेश बना सकता है करोड़पति, हो जायेंगे मालामाल, ऐसे समझे इन्वेस्टमेंट गणित Ration Card New Rule : मुफ्त राशन पर बदल गया नियम, गेहूं और चावल के लिए जरूरी करें यह काम Gold-Silver Price Today : सुबह – सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, खरीददारी करने टूटे लोग, गिरकर 47 हजार के नीचे पहुंच रेट
Saturday, 24 February 2024

India

पीएम किसान योजना का नया न‍ियम, इन्हें अब तक मिली सभी किस्तें लौटानी होंगी

29 July 2022 01:05 AM Mega Daily News
योजना,सरकार,किसान,बदलाव,किस्त,क्लिक,करें,तरीके,फर्जी,किस्तें,वसूली,सम्मान,किसानों,अपात्र,लाभार्थियों,,new,rule,pm,kisan,yojana,return,installments,received,far

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है. सरकार ने इस योजना में 8 बदलाव कर दिए हैं. अगर आपने भी इस योजना एक तहत अपने दस्तावेज अपडेट नहीं किए हैं तो आप गलत तरीके से पेमेंट लेने वाले फर्जी लिस्ट में शामिल होंगे और आपको अब तक की मिली सभी किस्तें लौटानी होंगी. अगर आप सरकार की तरफ से तय किए गए मापदन्डों पर खड़े नहीं उतरते हैं तो तुरंत सभी किस्तें वापस कर दें, वरना सरकार आपसे वसूली कर सकती है.

पीएम किसान में बड़े बदलाव

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों के खाते में 11वीं किस्त के पैसे आ चुके हैं. अब 12वीं किस्त का लाभ लेने के लिए कई दस्तावेजों का होना अनिवार्य कर दिया गया है. दरअसल, इस योजना का लाभ कई अपात्र किसान भी उठा रहे हैं.ऐसे में सरकार ने इस योजना के नियमों में फेरबदल कर दिया है, ताकि ऐसे लोगों की पहचान की जा सके. हाल ही में लाभार्थियों के लिए e-KYC करना जरूरी कर दिया गया है. अब सरकार ने फिर एक बदलाव किया है जिसके तहत अपात्र लाभार्थियों से पैसे वसूल किए जाएंगे. हालांकि सरकार ने वसूली संबंधित कोई नोटिस नहीं निकाला है लेकिन सख्ती जरुर दिखाई है.

सरकार करेगी वसूली!

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कई टैक्स पेयर्स भी इसका लाभ ले रहे हैं दूसरी तरफ कई परिवार ऐसे भी हैं जहां पति-पत्नी दोनों किस्त उठा रहे हैं, जबकि इस योजना के नियम के अनुसार, खेत पति और पत्नी दोनों के नाम हों, लेकिन अगर एक ही साथ रहते हैं और परिवार में बच्चे नाबालिग हैं तो केवल एक ही व्यक्ति को इस योजना का लाभ दिया जाएगा. अब सरकार ऐसे फर्जी किसानों पर शिकंजा कसना शुरू कर दी है और नोटिस भी भेज रही है.

अगर आपने भी ऐसी कोई गलती की है तो आप स्वेच्छा से गलत तरीके से लिए गए रकम को वापस कर दें. इसके लिए सरकार ने पीएम किसान पोर्टल पर एक सुविधा दी है. आइए जानते हैं इसकी प्रक्रिया.

ऐसे करें ऑनलाइन रकम वापस

- सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं.

- दायीं तरफ बने बॉक्स में सबसे नीचे आपको 'Refund Online' के विकल्प पर क्लिक करें.

- अब आपके सामने दो विकल्प खुलेंगे.

- इसमें पहला विकल्प- अगर आपने पीएम किसान का पैसा वापस कर दिया है तो पहले को चेक कर सब्मिट बटन पर क्लिक करें. 

- इसके बाद आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर डालें.

- अब इमेज टेक्स्ट टाइप करें और गेट डेटा पर क्लिक करें. 

- इसमें अगर आप पात्र हैं तो 'You are not eligible for any refund Amount' का मैसेज आएगा अन्यथा रिफ्ड अमांट शो करेगा.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News