Breaking News
माधुरी दीक्षित के साथ जब इस अभिनेता ने कर दी थी गलत हरकत, फुट-फुटकर रोई थी माधुरी हेमा मालिनी और धर्मेंद्र पर टूटा दुखो का पहाड़, बेटी को लेकर आयी बेहद बुरी खबर, पूरा परिवार सदमे में मात्र 417 रुपये का निवेश बना सकता है करोड़पति, हो जायेंगे मालामाल, ऐसे समझे इन्वेस्टमेंट गणित Ration Card New Rule : मुफ्त राशन पर बदल गया नियम, गेहूं और चावल के लिए जरूरी करें यह काम Gold-Silver Price Today : सुबह – सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, खरीददारी करने टूटे लोग, गिरकर 47 हजार के नीचे पहुंच रेट
Sunday, 03 March 2024

India

मोदी सरकार ने गरीबों को एलपीजी कनेक्शन दिलाने के लिए चलाई ये योजना

17 December 2022 12:40 AM Mega Daily News
योजना,सरकार,कनेक्शन,उज्ज्वला,एलपीजी,प्रधानमंत्री,परिवारों,बीपीएल,योग्यता,चाहिए,गरीबों,pmuy,पेट्रोलियम,प्राकृतिक,मंत्रालय,modi,government,started,scheme,provide,lpg,connection,poor

देश में गरीबों की मदद के लिए सरकार की ओर से कई स्कीम चलाई जा रही है. सरकार के जरिए जरूरतमंदों को आर्थिक मदद से लेकर फ्री राशन (Free Ration) भी मुहैया करवाया जा रहा है. इसी क्रम में केंद्र सरकार के जरिए गरीबों को एलपीजी कनेक्शन दिलाने के लिए भी योजना चलाई जा रही है. मोदी सरकार में इसके लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) की शुरुआत की गई थी. मई 2016 में, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' (PMUY) को एक प्रमुख योजना के रूप में पेश किया, जिसका उद्देश्य ग्रामीण और वंचित परिवारों को रसोई गैस जैसे स्वच्छ खाना पकाने का ईंधन उपलब्ध कराना था. पारंपरिक खाना पकाने के ईंधन जैसे जलाऊ लकड़ी, कोयला, गोबर के उपले आदि का उपयोग करने से ग्रामीण महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ा.

LPG Connection

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के जरिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन (LPG Connection) प्रदान किया जाता है. इस योजना के तहत प्रत्येक कनेक्शन के लिए गैस स्टोव खरीदने और सिलेंडर को फिर से भरने के लिए ब्याज मुक्त लोन हासिल करने के पात्र हैं. वहीं एलपीजी कनेक्शन का प्रशासनिक खर्च सरकार वहन करेगी.

योग्यता करनी होगी पूरी

वहीं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए सरकार की ओर से कई योग्यता भी निर्धारित की गई है. अगर इन पात्रता मानदंडों को पूरा किया जाएगा तो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठाया जा सकता है.

ये होनी चाहिए योग्यता

- भारतीय नागरिक होना चाहिए.

- 18 वर्ष से अधिक आयु का होना चाहिए.

- बीपीएल परिवार की महिला होनी चाहिए, जिसके पास एलपीजी कनेक्शन नहीं है.

- अन्य समान योजनाओं के तहत किसी भी लाभ का फायदा नहीं उठाया हो.

- लाभार्थियों को एससी/एसटी परिवारों, पीएमएवाई (ग्रामीण), एएवाई, अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), वनवासियों, River Islands में रहने वाले लोगों या चाय और पूर्व-चाय बागान जनजातियों के तहत एसईसीसी 2011 या बीपीएल परिवारों की सूची में शामिल किया जाना चाहिए.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News