Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

India

भारत की पहली ट्रांसजेंडर जज ने सरकार से समाज का दृष्टिकोण बदले वाली इस योजना की मांग की

18 December 2022 05:12 PM Mega Daily News
समुदाय,ट्रांसजेंडर,सदस्यों,आरक्षण,पुलिस,प्रति,मोंडल,सरकारी,नौकरियों,जरूरत,रेलवे,दृष्टिकोण,सरकार,चाहिए,व्यक्ति,indias,first,transgender,judge,demands,scheme,government,change,outlook,society

भारत की पहली ट्रांसजेंडर जज जोयिता मोंडल ने अपने समुदाय के सदस्यों के लिए सरकारी नौकरियों में आरक्षण की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि पुलिस बल और रेलवे जैसे क्षेत्रों में उनके प्रवेश से उनके प्रति समाज का दृष्टिकोण बदलेगा और जीवन में उनकी उन्नति में मदद मिलेगी. मंडल ने कहा कि उनके समुदाय को भी देश में पर्याप्त संख्या में शेल्टर होम्स की जरूरत है और सरकार को इस संबंध में एक योजना शुरू करनी चाहिए.

"ट्रांसजेंडर समुदाय को सरकारी नौकरियों में आरक्षण देना बहुत जरूरी है. अगर मेरे पास नौकरी नहीं है, तो मुझे कौन खिलाएगा?" मंडल ने कहा कि यदि आरक्षण के आधार पर ट्रांसजेंडर व्यक्ति पुलिस बल और रेलवे में शामिल होते हैं, तो इससे न केवल समुदाय के सदस्यों को जीवन में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी, बल्कि उनके प्रति समाज का दृष्टिकोण भी बदलेगा.

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को अपने समुदाय के सदस्यों और उनके सामने आने वाली समस्याओं के प्रति ज्यादा संवेदनशील होना चाहिए. मोंडल को 2017 में पश्चिम बंगाल में इस्लामपुर की लोक अदालत में न्यायाधीश नियुक्त किया गया था, वह देश में इस तरह का पद संभालने वाली अपने समुदाय की पहली व्यक्ति बनीं.

2018 की शुरुआत में, ट्रांसजेंडर कार्यकर्ता विद्या कांबले को महाराष्ट्र के नागपुर में एक लोक अदालत में सदस्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था. उसी साल बाद में देश को तीसरा ट्रांसजेंडर जज स्वाति बिधान बरुआ मिला, जो गुवाहाटी की रहने वाली हैं. पिछले हफ्ते, एक ऐतिहासिक फैसले में, महाराष्ट्र सरकार ने बॉम्बे हाई कोर्ट को बताया कि तीसरे लिंग के सदस्य पुलिस कांस्टेबल के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं और यह फरवरी 2023 तक उनके शारीरिक परीक्षण के लिए मानक निर्धारित करने वाले नियमों को तैयार करेगा.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News