Breaking News
युवती ने शादी के वक्त पति से छुपाई ऐसी बात, पता चलते ही पैरों तले खिसकी जमीन, परिवार सदमे में Best Recharge Plans : Jio ने 84 दिन वाले प्लान से BSNL और Airtel के होश उड़ा दिए, करोड़ों यूजर्स की हो गई मौज Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना
Wednesday, 23 October 2024

India

आने वाले महीनों में जनता को लग सकते हैं महंगाई के लगातार झटके

04 June 2022 12:44 AM Mega Daily News
प्रतिशत,बढ़ोतरी,आरबीआई,हफ्ते,रिजर्व,मुद्रास्फीति,समीक्षा,ब्रोकरेज,कंपनी,शुक्रवार,नीतिगत,रिपोर्ट,लिहाजा,अगस्त,बैंकों,,coming,months,public,may,face,continuous,shocks,inflation

महंगाई की मार से जूझ रही जनता को आने वाले महीनों में लगातार झटके लग सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अगले हफ्ते होने वाली अपनी मौद्रिक समीक्षा में रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की एक और बढ़ोतरी कर सकता है. विदेशी ब्रोकरेज कंपनी बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज ने शुक्रवार को यह दावा किया है.

मई में आरबीआई ने बढ़ाई थी रेपो रेट

आरबीआई ने मई में भी रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी करते हुए उसे 4.40 प्रतिशत कर दिया था. बढ़ती मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिए आरबीआई ने नीतिगत दर में बढ़ोतरी की थी. ब्रोकरेज कंपनी ने शुक्रवार को रिपोर्ट में कहा कि मई में भी मुद्रास्फीति का आंकड़ा 7 प्रतिशत रहने का अनुमान है, लिहाजा रिजर्व बैंक की तरफ से इस पर नियंत्रण के लिए कई और कदम उठाने की उम्मीद है.

अगले हफ्ते  हो सकती है 0.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी

रिपोर्ट के मुताबिक, आरबीआई अगले हफ्ते रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की एक और बढ़ोतरी कर सकता है. इसके अलावा अगस्त की समीक्षा में भी वह 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकता है. अगर ऐसा नहीं होता है तो आरबीआई अगले हफ्ते 0.50 प्रतिशत और अगस्त में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी का मन बना सकता है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने हाल ही में कहा है कि मुद्रास्फीति को 6 प्रतिशत के संतोषजनक स्तर के भीतर लाने के दबावों को देखते हुए नीतिगत दर में एक और बढ़ोतरी होना कोई बड़ी बात नहीं है.

रेपो रेट बढ़ने से क्या होगा?

रिजर्व बैंक ने अगर रेपो रेट बढ़ाया तो आम लोगों के लिए कर्ज महंगा हो जाएगा क्योंकि बैंकों की कर्ज की लागत बढ़ेगी. रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंक आरबीआई से पैसे उधार लेते हैं. जब यह दर बढ़ गई है तो बैंकों को कर्ज ऊंचे रेट पर मिलेगा. लिहाजा वे भी अपने ग्राहकों से ज्यादा दर से ब्याज वसूलेंगे.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News