Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Sunday, 08 September 2024

India

खुशखबरी : जनधन खाताधारकों की लगी लॉटरी, अब हर महीना अकाउंट में आएंगे 3,000 रुपये महीना, जानें जरूरी शर्तें

17 August 2022 06:36 PM Mega Daily News
स्कीम,सरकार,योजना,रुपये,अकाउंट,फायदा,अलावा,केंद्र,लोगों,googleadblock,खाताधारकों,पेंशन,सालाना,36000,मानधन,good,news,lottery,started,jan,dhan,account,holders,3,000,rupees,come,eve

केंद्र की मोदी सरकार ने कुछ साल पहले गरीबों श्रेणी के लोगों के बड़े स्तर पर जनधन योजना के अंतर्गत अकाउंट खुलवाए थे। सरकार की इस मुहिम से लोग बड़ी संख्या में जुड़े थे। अगर आपका जनधन का खाता खुला हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए बडे़ ही काम की साबित होने जा रही है।

सरकार ने अब जनधन खाताधारकों के लिए एक ऐसी स्कीम का आरंभ कर दिया है, जिसके तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी। इतना ही नहीं सालाना के हिसाब से 36,000 रुपये पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे। मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम का नाम पीएम श्रम योगी मानधन योजना है, जिससे जुड़कर आप भी मोटा फायदा उठा सकते हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम इतनी आयु जरूरी

केंद्र सरकार की पीएम श्रम योगी मानधन योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति हिस्सा ले सकता है। जब कोई व्यक्ति 60 साल का हो जाता है तब उसको इस स्कीम का पैसा ट्रांसफर किया जाता है। इसमें सालाना 36,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कीम का फायदा असंगठित सेक्टर में काम करने वाले लोगों को मिलता है स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आपकी मंथली इनकम 15,000 रुपये से कम होगी तब ही आप इसका लाभ ले सकते हैं।

इन कागजों की होगी आवश्यकता

इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। इसके अलावा आपका जनधन अकाउंट होना भी जरूरी है। आप अपने सेविंग्स अकाउंट की डिटेल्स भी जमा करनी होगी। जानकारी के लिए बता दें जनधन खाताधारकों के लिए सरकार इस स्कीम के अलावा भी कई योजनाएं चला रही है।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News