Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

India

किसानों के लिए खुशखबरी इस बार आएंगे पूरे 11000 रुपये

30 March 2023 09:51 AM Mega Daily News
योजना,रुपये,क‍िसान,क‍िसानों,झारखंड,फायदा,आशीर्वाद,सरकार,आवेदन,राज्‍य,जाएगा,केंद्र,संचाल‍ित,आर्थ‍िक,yojana,,good,news,farmers,time,full,11000,rupees,come

केंद्र और राज्‍य सरकारों की तरफ से क‍िसानों के ल‍िए अलग-अलग योजनाएं संचाल‍ित की जा रही हैं. इन योजनाओं का मकसद क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से मजबूत बनाना है. अगर आप भी पीएम क‍िसान येाजना (PM Kisan Yojana) का फायदा लेते हैं और झारखंड राज्‍य के रहने वाले हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. केंद्र की तरफ से क‍िसानों के ल‍िए पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की योजना चलाई जाती है. इसी तरह झारखंड सरकार की तरफ से कृष‍ि आशीर्वाद योजना (Krishi Ashirvaad Yojana) चलाई जा रही है. इसके अंतर्गत क‍िसानों को 5000 रुपये की मदद म‍िलती है.

कृषि आशीर्वाद योजना

कृषि आशीर्वाद योजना झारखंड सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जाने वाली ऐसी योजना है, ज‍िसमें 5 एकड़ या इससे कम खेती की जमीन रखने वाले क‍िसानों को प्रत‍ि एकड़ 5000 रुपये की आर्थ‍िक मदद दी जाती है. यह मदद खरीफ सीजन की खेती से पहले दी जाती है. 5 एकड़ जमीन रखने वाले क‍िसान अध‍िकतम 25,000 रुपये तक का अनुदान ले सकते हैं. राज्‍य में पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का फायदा लेने वाले क‍िसानों को कम से कम 11,000 रुपये और अध‍िकतम 31,000 रुपये का फायदा म‍िलेगा.

यद‍ि क‍िसी क‍िसान के पास एक एकड़ या इससे कम जमीन है तो सरकार की तरफ से खरीफ सीजन की फसल से पहले 5000 रुपये का अनुदान द‍िया जाएगा. पीएम क‍िसान के तहत सालाना उसे 6000 रुपये का फायदा पहले ही म‍िल रहा है. इस तरह साल में कुल 11,000 रुपये हुए. इसी तरह 5 एकड़ कृष‍ि भूम‍ि वाले क‍िसान को 25000 रुपये म‍िलेंगे, जो क‍ि कुल म‍िलाकर 31,000 रुपये हुए.

योजना से जुड़ी शर्तें

- झारखंड के 22 लाख 47 हजार किसानों को सरकार की इस योजना का लाभ दिया जाएगा.

- झारखंड के छोटे और सीमांत किसान ही कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ लेने के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं.

- योजना का फायदा 5 एकड़ या इससे कम भूम‍ि पर खेती करने वाले किसानों को द‍िया जाएगा.

ऐसे चेक करें स्‍टेटस

झारखंड में कुछ समय पहले ही 'मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना' के लिए आवेदन मांगे गए थे. यदि आपने इस योजना के ल‍िए आवेदन क‍िया है तो http://mmkay.jharkhand.gov.in/ पर जाकर आवेदन का स्‍टेटस चेक कर सकते हैं. योजना के लाभार्थियों के लिए Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana App भी है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News