Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Thursday, 18 July 2024

India

बिजली बिल से RBI नियमों तक, आज से हो रहे ये 10 बड़े बदलाव, सीधा आपकी जेब पर होगा असर

01 October 2022 12:14 PM Mega Daily News
छूटेगी,बदलाव,कार्ड,ट्रेन,एक्सप्रेस,दिल्ली,योजना,पेंशन,डेबिट,क्रेडिट,जरूरी,सरकार,बिजली,म्यूचुअल,होगा,electricity,bill,rbi,rules,10,big,changes,happening,today,directly,affect,pocket

Rules Change from 1st October: आज से भारत में कई बड़े बदलाव हो गए हैं. इनका सीधा असर आपकी पॉकेट पर पड़ेगा. इन बदलावों के तहत गाड़ियों की कीमत में बढ़ोतरी, दिल्ली में बिजली सब्सिडी, आपके डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम (Debit-Credit rules), म्यूचुअल फंड के नियम, अटल पेंशन योजना  समेत कई बदलाव शामिल हैं. यहां आपको उन सभी 10 बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

1. बंद हो जाएगी फ्री बिजली

दिल्ली में फ्री बिजली की सुविधा का लाभ उठाने का नियम अब बदल गया है. बिजली बिल (Electricity Bill) पर दिल्ली सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी 31 सितंबर के बाद बंद कर दी गई है. अब सब्सिडी के लिए अप्लाई करने वाले उपभोक्ताओं को ही इसका योजना का लाभ मिलेगा. CM अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिन पहले इस नए नियम की जानकारी साझा की थी.

2. GRAP और दिल्ली सरकार का विंटर एक्शन प्लान

सर्दियां आने वाली हैं. इस दौरान दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) खतरनाक स्थिति पर पहुंच जाता है. ऐसे में लोगों की सांसों को संभालने के मकसद से एयर पॉल्यूशन के खिलाफ जारी जंग के तहत दिल्ली और आस-पास ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) लागू होगा. इस प्लान के तहत उन सभी कामों पर रोक लग जाती है, जो प्रदूषण बढ़ाने में सहायक हैं. ऐसे में दिल्ली में ट्रकों की एंट्री बंद हो जाएगी. केवल जरूरी सामान लाने-ले जाने वाले ट्रक ही आ सकेंगे. इंडस्ट्री और फैक्ट्रियां बंद हो जाएंगी. कंस्ट्रक्शन-डिमोलिशन पर भी रोक रहेगी. हालांकि हाईवे, सड़क, फ्लाईओवर, और ब्रिज बनाने का काम चलता रहेगा. धुआं फैलाने वाले जनरेटरों से लेकर आपके वाहनों तक पर इसका असर पड़ेगा.

3. डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम बदला

आज से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम बदल गए हैं. RBI का कहना है कि 1 अक्टूबर से टोकनाइजेशन सिस्टम में बदलाव के बाद कार्ड धारकों को पेमेंट करने में नया अनुभव मिलेगा. आपको बताते चलें कि आज से पहले तक आप जब डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते थे तब आपके कार्ड की जानकारी संबंधित वेबसाइट पर सेव हो जाती थी. ऐसे में ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने नियमों में बदलाव किया है. आज से पेमेंट करने पर ट्रांजेक्शन के दौरान एक टोकन जनरेट होगा और इसी से पेमेंट हो सकेगा. इससे पहले की तुलना में डेबिट व क्रेडिट कार्ड से ट्रांजेक्शन करना अधिक सुरक्षित हो जाएगा.

4. म्यूचुअल फंड के नियमों में हो रहा बदलाव

आज ही से म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने वालों के लिए नॉमिनेशन डिटेल देना जरूरी हो गया है. ऐसा नहीं करने वाले निवेशकों को एक डिक्लेरेशन भरना होगा. डिक्लेरेशन में नॉमिनेशन की सुविधा नहीं लेने की घोषणा करनी होगी. तो अगर आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो इसका ध्यान जरूर रखें.

5. अटल पेंशन योजना में बदलाव

सरकार ने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के नियम बदल दिए हैं. टैक्सपेयर्स (taxpayers) अब इसका फायदा नहीं उठा पाएंगे. यानी अगर आप इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं तो इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं. हाल ही में केंद्र ने कहा था कि 1 अक्टूबर, 2022 के बाद कोई भी टैक्सपेयर अटल पेंशन योजना में शामिल होने का पात्र नहीं होगा. ऐसे में अगर कोई सब्सक्राइबर इस तारीख को या इससे पहले टैक्सपेयर पाया जाता है तो उसका अटल पेंशन योजना का खाता बंद कर दिया जाएगा और उस दिन तक जमा उसकी पेंशन वापस कर दी जाएगी.

6. डीमैट खाते के नियम में होगा बदलाव

आपका डीमैट खाता भी अब पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गया है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने के फैसले के मुताबिक 30 सितंबर तक डीमैट अकाउंट में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करना जरूरी है. इसके बिना आज से डीमैट अकाउंट में यूजर्स लॉगिन नहीं कर पाएंगे. यानी खाते में लॉगिन करने के लिए पहले बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन और फिर पासवर्ड दर्ज करना होगा. 

7. बदल जाएगा इन ट्रेनों का समय

अगर आप ट्रेन से कहीं सफर करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए सबसे काम की खबर है. अगर आपने पहले से अपनी ट्रेन टिकट बनवा रखी है तो इस खबर को बड़े ध्यान से पढ़ना आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने  आज यानी 1 अक्टूबर से कई ट्रेनों का समय बदल दिया है. ये ट्रेने अब अपने निर्धारित समय से पहले स्टेशन से छूटेंगी. ट्रेन नंबर 12412 अमृतसर-चंडीगढ़ इंटरसिटी अब 17:20 की जगह स्टेशन से 15 मिनट पहले 17:05 बजे छूटेगी. ट्रेन नंबर 22918 हरिद्वार-बान्द्रा टर्मिनस एक्सप्रेस अब 17:30 की जगह 10 मिनट पहले 17:20 बजे छूटेगी. वहीं गाड़ी नंबर 12912 हरिद्वार- वलसाड एक्सप्रेस अब 17:30 की जगह 17:20 बजे छूटेगी. गाड़ी नंबर 12172 हरिद्वार लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस 17:30 की जगह 17:20 बजे छूटेगी. ट्रेन नंबर 15002 देहरादून-मुज़फ़्फ़रपुर एक्सप्रेस 15:20 की जगह 15:15 बजे छूटेगी. गाड़ी नंबर 15006 देहरादून-गोरखपुर एक्सप्रेस 15:20 की जगह 15:15 बजे छूटेगी. गाड़ी संख्या 12018 देहरादून-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस अब 16:55 बजे छूटेगी. ट्रेन नंबर 12402 देहरादून-कोटा नंदा देवी एक्सप्रेस 22:50 की जगह 22:45 बजे छूटेगी. ट्रेन नंबर 04339 बुलंदशहर-तिलक ब्रिज शटल अब 05:40 की जगह 05:35 बजे छूटेगी. ट्रेन नंबर 04356 बालामऊ-लखनऊ एक्सप्रेस अब 08:40 की जगह 08:35 बजे चलेगी. वहीं 04327 सीतापुर सिटी- कानपुर सेंट्रल स्पेशल 11:00 की जगह 20 मिनट पहले 10:40 बजे चलेगी.

8. 5जी सेवा का लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत में बहुप्रतीक्षित 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे. एक सरकारी बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री कुछ चुनिंदा शहरों में ही आज से 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे. इसके बाद अगले कुछ वर्षों में पूरे देश में 5जी सेवा का विस्तार किया जाएगा.

9. महंगी हो जाएंगी फॉक्सवैगन की कारें

ऑटो कंपनी फॉक्सवैगन की कारें आज यानी एक अक्टूबर से महंगी हो गई हैं. दाम में बदलाव आपको कंपनी के कोटेशन में दिखने लगेंगे. कंपनी के सीनियर अधिकारी ने हाल ही में बताया था कि उसने अपनी सभी गाड़ियों की कीमत में एक अक्टूबर से 2 फीसदी का इजाफा करने का फैसला किया है.

10.स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज

सरकार की तरफ से स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्‍याज की हर तीन महीने में समीक्षा की जाती है. इस समीक्षा के दौरान ब्‍याज दर को बढ़ाने, घटाने या स्‍थ‍िर रखने पर फैसला क‍िया जाता है. वित्त मंत्रालय की तरफ से इन ब्याज दरों को तय क‍िया जाता है. हालिया समीक्षा अक्‍टूबर से द‍िसंबर 2022 की त‍िमाही के ल‍िए होनी है. इन बचत योजनाओं में पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना, सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम (SCSS), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) शामिल हैं. चूंकि सरकारी बॉन्ड यील्ड में तेजी आ रही है और माना जा रहा है कि छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा सकती है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News