Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

India

पहली बार सुप्रीम कोर्ट में होने वाली जिरह की रिकॉर्डिंग लिखित रूप में की जाएगी

22 February 2023 01:32 AM Mega Daily News
कोर्ट,सुप्रीम,रिकॉर्ड,जस्टिस,वकीलों,रिकॉर्डिंग,व्यवस्था,जाएगा,वेबसाइट,लिखित,जाएगी,स्थाई,कानून,शुरुआत,डीवाई,,first,time,recording,cross,examination,supreme,court,done,writing

इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट में होने वाली जिरह की रिकॉर्डिंग लिखित रूप में की जाएगी. यह व्यवस्था जल्द ही शुरू हो रही है. इसे एक स्थाई रिकॉर्ड के रूप में रखा जाएगा. साथ ही सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर भी इन रिकॉर्डिंग को डालने की योजना बनाई जा रही है. ताकि वकील और जज के साथ-साथ कानून के छात्र भी अपनी शिक्षा में इसका फायदा उठा सकें. इसको लागू करने के लिए तेजी से काम शुरू हो गए हैं.

चीफ जस्टिस की कोर्ट से हो रही है शुरुआत

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग की तकनीक का प्रयोग करके इसे संभव बनाने का काम किया जा रहा है. इसकी शुरुआत सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस की कोर्ट से की जाएगी. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ महाराष्ट्र शिवसेना विवाद से जुड़े संवैधानिक पहलुओं की सुनवाई कर रही है. नई व्यवस्था के तहत इसके लिए कोर्ट में जिरह कर रहे वकीलों के सामने एक स्क्रीन लगाई गई है. इस स्क्रीन पर वकीलों की ओर से पेश जिले की ट्रांसक्रिप्ट नजर आएगी. यह एक नया बदलाव लोगों को देखने को मिलेगा. हर किसी काे इससे काफी मदद मिलेगी.

जिरह का स्थायी रिकॉर्ड होगा

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने शिवसेना विवाद पर सुनवाई के समय कहा कि हम देखेंगे कि यह नई व्यवस्था कैसे काम करती है. इससे क्या क्या फायदे हाेंगे. इसके जरिए संविधान पीठ के सामने लगे मामलों में हमारे पास जिरह का स्थाई रिकॉर्ड भी होगा. यह जजों और वकीलों के लिए तो मदद करेगा ही साथ में भविष्य में कानून के छात्रों के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी साबित होगा. उनको मालूम पड़ेगा कि वह कोर्ट में किस तरह से बहस करें. सुप्रीम कोर्ट का इरादा है कि इस रिकॉर्डिंग को वह अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेंगे. इसके लिए जिरह करने वाले वकीलों को लिंक भी भेजा जाएगा. वह शाम तक इसे चेक करेंगे और फिर बताएंगे कि क्या मौखिक दलीलें सही तरह से लिखित रूप में रिकॉर्ड हुई है या नहीं. उनके द्वारा देख लेने के बाद ही वेबसाइट पर इसे डाला जाएगा.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News