Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 07 September 2024

India

रक्षा मंत्री का दौरा: क्यों कैंपबेल बे सामरिक दृष्टि से चीन की हरकतों पर नजर रखने के लिए अहम है

07 January 2023 11:50 AM Mega Daily News
निकोबार,अंडमान,कैंपबेल,द्वीप,निगरानी,क्षेत्र,आईएनएस,ग्रेट,महासागर,रक्षामंत्री,भारतीय,स्थित,इंदिरा,दृष्टि,तैयारियों,,defense,ministers,visit,campbell,bay,strategically,important,keep,eye,chinas,movements

कैंपबेल बे भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के निकोबार जिले का एक गांव है. यह ग्रेट निकोबार तहसील में स्थित है. द्वीप का इंदिरा पॉइंट भारत का सबसे दक्षिणी बिंदु होने के लिए प्रसिद्ध है. कैंपबेल बे (खाड़ी) सामरिक दृष्टि से भारत के लिए बहुत अहम है. यही वजह है कि यहां पर भारत अपनी रक्षा तैयारियों को तेजी से मजबूत कर रहा है.

कैंपबेल बे और इंदिरा प्वाइंट सिक्स डिग्री शिपिंग चैनल के उत्तर की तरफ है, जिसके जरिए सिंगापुर (मलक्का) से पश्चिम तक का सभी शिपिंग ट्रैफिक गुजरता है.इसमें 80 फीसदी से अधिक चीनी शिप शामिल बताए जाते हैं. हिंद महासागर में चीनी पोतों की आवाजाही हमेशा शंका पैदा करती रही है और कैंपबेल बे से चीनी पोतों की आवाजाही पर पैनी निगाह रखी जा सकती है.

कैंपबेल बे में एयरफील्ड है जिसे और विकसित किया जा रहा है. इससे हिंद महासागर में भारत की निगरानी और पहुंच बढ़ेगी. बता दें अंडमन निकोबार द्वी में देश की एककीकृत कमान भी है. यह थल, जल, और वायु सेना की संयुक्त कमान है.

एक्ट ईस्ट नीति की दृष्टि से भी महत्पूर्ण

यह स्थान पीएम की एक्ट ईस्ट नीति और सागर नीतियों के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है. यह इंडोनेशिया से सिर्फ 166 समुद्री मील की दूरी पर स्थित है. यह समुद्र क्षेत्र में हमारे विशेष आर्थिक जोन को विस्तारित करता है.

रक्षामंत्री का अहम दौरा

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को ग्रेट निकोबार द्वीप की कैंपबेल खाड़ी में भारतीय नौसैना वायु स्टेशन आईएनएस बाज का दौरा किया. आईएनएस बाज भारतीय सशस्त्र बलों की अंडमान एवं निकोबार कमान की संयुक्त सेवाओं के अंतर्गत तैनात है.

सूत्रों ने बताया कि सिंह ने वहां सैनिकों के साथ बातचीत भी की और उनके साथ अंडमान एवं निकोबार कमान के कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह एवीएसएम भी थे. इस क्षेत्र में सिंह की यह यात्रा और सैनिकों के साथ उनका संवाद हिंद महासागर क्षेत्र में चीन के बढ़ते दबदबे की रोशनीमें अहम मानी जा रही है.

सूत्रों के अनुसार आईएनएस बाज मलक्का जलडमरूमध्य की निगरानी करता है. आईएनएस बाज भारतीय नौसेना की वायु शाखा का सभी सुविधाओं से लैस अग्रिम परिचालन आधार है. यह ग्रेट निकोबार एवं इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप के बीच सिक्स डिग्री चैनल की भी निगरानी करता है.

सिंह ने किया अंडमान और निकोबार कमान के मुख्यालय का दौरा

सिंह ने गुरुवार को पोर्ट ब्लेयर में अंडमान और निकोबार कमान के मुख्यालय का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने कमान की परिचालन संबंधी तैयारियों और क्षेत्र में बुनियादी ढ़ांचे के विकास की समीक्षा की.

रक्षामंत्री अंडमान निकोबार कमान की संचालन तैयारी की समीक्षा करने के लिए गुरुवार को पोर्ट ब्लेयर पहुंचे थे. अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान सिंह ने संपूर्ण स्थिति एवं सैन्य निगरानी का जायजा लेने के लिए अंडमान निकोबार कमान के 16 वें कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह के साथ उच्चस्तरीय बैठक की.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News