Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

India

अरुणाचल प्रदेश में LAC के पास चीनी दुस्साहस को जमीन-आसमान ही नहीं अब समंदर में भी मिली मात

14 December 2022 11:10 AM Mega Daily News
अरुणाचल,भारतीय,ड्रोन,प्रदेश,तवांग,वायुसेना,कोशिश,आसमान,जासूसी,वांग5,दबाकर,महासागर,निगरानी,दिसंबर,दूसरी,,chinese,audacity,near,lac,arunachal,pradesh,got,defeated,land,sky,also,sea

जमीन और आसमान से दुम दबाकर भागने के बाद अब चीन समंदर से भी भाग खड़ा हुआ. अरुणाचल प्रदेश में तवांग झड़प के बाद चीन बैकफुट पर नजर आ रहा है. मुंह की खाने के बाद अब वह प्रोपेगेंडा पर उतर आया है और उलटा भारत को ही एलएसी पर संयम बरतने की हिदायत दे रहा है. इस बीच खबर है कि हिंद महासागर क्षेत्र में मौजूद चीन का जासूसी पोत यांग वांग-5 वहां से निकल गया है. इस जासूसी पोत पर भारतीय नौसेना ने कड़ी निगरानी रखी हुई थी. 

बता दें कि भारत 15-16 दिसंबर को ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप पर अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट करेगा. इसी को देखते हुए कुछ दिन पहले चीन का जासूसी पोत यांग वांग-5 हिंद महासागर में घुसा था. तभी से भारतीय नेवी की इस पर पैनी नजर थी. अगस्त में इसकी हंबनटोटा बंदरगाह पर डॉकिंग के कारण भारत और श्रीलंका के बीच राजनयिक विवाद पैदा हो गया था. 2000 टन वजन वाले  यांग वांग-5 में एडवांस सेंसर्स, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगे हैं और 400 क्रू मेंबर्स की क्षमता है. 

धरी रह गई चीन की सभी चाल

दूसरी ओर LAC पर अब भारत की तैयारी कुछ ऐसी है कि दुश्मन अपनी चाल भी नहीं चल पाता है और उसकी बाज़ी पलट जाती है. वो इसलिए क्योंकि LAC पर निगरानी सिर्फ ज़मीन से ही नहीं बल्कि आसमान से भी रखी जा रही है. भारतीय वायुसेना के मुताबिक चीन ने आसमान से भी घुसपैठ की कोशिश की थी लेकिन वायुसेना ने उसके इरादों को भांप लिया और चीन को दुम दबाकर भागना पड़ा.

वहीं LAC पर जमीन के रास्ते तवांग में घुसपैठ का चीन का सपना भारत ने ध्वस्त कर दिया.चीन की सेना के जवानों को भारतीय सेना ने मार-पीटकर पीछे धकेल दिया. ये अरुणाचल प्रदेश में चीन की ये दूसरी हार थी. 9 दिसंबर को तवांग में भारत-चीन सैनिकों के झड़प के कुछ दिन पहले भारत के वायुवीरों ने चीन को पहली शिकस्त दी थी.

चीन ने भेजे थे ड्रोन

उस वक्त चीन ने अपने ड्रोन तवांग के करीब अरुणाचल की सीमा में भेजने की कोशिश की थी.  चीन के ड्रोन ने भारत की वायु सीमा के अंदर घुसने की कोशिश की. इसके बाद भारतीय वायुसेना ने तुरंत अपने लड़ाकू विमान चीन के ड्रोन के पीछे लगा दिए और  वायुसेना के सुखोई-30MKI ने चीन के ड्रोन को खदेड़ दिया. पिछले कुछ दिनों में जो घटनाएं हो रही हैं उससे लगता है कि अरुणाचल प्रदेश को लेकर चीन काफी बेताब दिख रहा है. अरुणाचल प्रदेश में LAC के पास चीन दुस्साहस दिखाने की कोशिश जरूर कर रहा है.लेकिन हर मोर्चे पर उसे मुंह की खानी पड़ रही है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News