Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 22 May 2024

India

Char Dham Yatra 2023 : क्या आप भी करना चाहते है चारधाम की यात्रा?, फटाफट ऐसे कर लें रजिस्ट्रेशन, यह दस्तावेज है जरुरी

22 February 2023 11:06 AM Mega Daily News
यात्रा,पंजीकरण,रजिस्ट्रेशन,ऑनलाइन,तीर्थयात्री,चारधाम,क्लिक,जानकारी,विंडो,शामिल,जानिए,बताते,कार्ड,उपयोग,फॉर्म,char,dham,yatra,2023,also,want,travel,chardham,register,immediately,document,ne

देश के तीर्थस्थलों की यात्रा करने वाले लोगों के लिए बड़ी खास खबर सामने आ रही है जहां पर चार धामों की यात्रा का समय आ गया है जी हां आप यात्रा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते है। जिसके लिए आपको दो तरीके ऑनलाइन और ऑफलाइन के तौर पर मिल रही है। बता दें कि, यह यात्रा अप्रैल-मई में शुरू होती है और अक्टूबर-नवंबर तक चलती है।

जानिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता

आपको बताते चलें कि, चार धाम यात्रा में शामिल होने वाले व्यक्तियों के लिए बायोमेट्रिक पंजीकरण कराना आवश्यक है। इसमें आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पैन नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट हो सकता है. यात्रा रजिस्ट्रेशन को यात्रा पास, यात्रा परमिट या पंजीकरण कार्ड के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है. चार धाम यात्रा रजिस्ट्रेशन कार्ड का उपयोग करते हुए तीर्थयात्री भोजन और आवास जैसी विभिन्न विशेष सुविधाओं का चयन कर सकते हैं।

जानिए क्या होती है रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस

आपको बताते चलें कि, यहां पर ऑनलाइन पंजीकरण के मामले में आधिकारिक वेबसाइट  है। जिस पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

  • फिर चारधाम यात्रा 2023 ऑनलाइन पंजीकरण/लॉगिन फॉर्म का उपयोग करने के लिए रजिस्टर/लॉगिन पर क्लिक करें.
    – चारधाम यात्रा पंजीकरण के लिए आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने के लिए एक नई विंडो खुलेगी.
    – फिर पंजीकरण चारधाम ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली के जरिए मोबाइल और ईमेल के माध्यम से ओटीपी सत्यापन के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा.
    – फिर आपको अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा.
    – एक वैयक्तिकृत डैशबोर्ड दिखाई देगा; तीर्थयात्रियों या पर्यटकों को जोड़ें/प्रबंधित करें पर क्लिक करके विंडो खोलें.
    – फिर फॉर्म को सेव करने से पहले टूर प्लान विवरण दर्ज करें. जैसे कि टूर का प्रकार, टूर का नाम, यात्रा तिथियां, पर्यटकों की संख्या और प्रत्येक गंतव्य की यात्रा की तिथि.
    – टूर के नाम, तिथियों और गंतव्य के बारे में जानकारी के साथ एक विंडो दिखाई देगी.
    – आप तीर्थयात्री जोड़ें बटन पर क्लिक करके तीर्थयात्री जानकारी दर्ज कर सकते हैं.
    – पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको एक पंजीकरण संख्या के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा और आप चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन लेटर डाउनलोड कर सकेंगे.

 

 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News