Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Thursday, 18 April 2024

India

2019 के चुनाव में हारी हुए सीटों को जीतने के लिए बीजेपी ने बनाया मास्टर प्लान, यह होगी रणनीति

26 May 2022 09:45 AM Mega Daily News
प्रवास,बीजेपी,मंत्री,क्षेत्रों,केंद्रीय,पार्टी,सीटों,चुनाव,सरकार,मंत्रियों,करेंगे,संपर्क,स्थापित,समिति,bjp,made,master,plan,win,seats,lost,2019,elections,strategy

बीजेपी के राष्ट्रीय मुख्यालय (BJP National Headquarters) में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की मौजूदगी में मोदी सरकार के मंत्रियों की बैठक हुई. इसमें मंत्रियों को 144 ऐसी लोक सभा सीटों की जिम्मेदारी दी गई. जिन पर 2019 के चुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था. ये 144 लोक सभा की वो सीटें हैं, जिन पर बीजेपी को 2019 में कम अंतर से हार का सामना करना पड़ा था या जिन सीटों पर पिछले चुनाव में बीजेपी दूसरे या तीसरे नंबर पर रही थी.

तीन दिन तक करेंगे प्रवास

इन सभी लोक सभा क्षेत्रों में मोदी के मंत्री तीन दिनों तक प्रवास कर, बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाने का प्रयास करेंगे. प्रवास के बाद सभी केंद्रीय मंत्री अपने क्षेत्रों की रिपोर्ट पार्टी संगठन को सौंपेंगे. बीजेपी ने इसे लोक सभा प्रवास योजना का नाम दिया है. आगामी लोक सभा चुनाव में इन 144 सीटों को लेकर विशेष रणनीति बनाते हुए यह तय किया गया है कि मोदी सरकार के तमाम मंत्री इन लोक सभा क्षेत्रों में तीन दिनों का प्रवास करेंगे.

आम जनता तक पहुंचाएंगे उपलब्धि

इन लोक सभा क्षेत्रों में प्रवास के दौरान केंद्रीय मंत्री (Central Minister), वहां जाकर प्रेस कांफ्रेंस करेंगे और इसके साथ ही सरकार की उपलब्धियों की जानकारी आम जनता तक भी पहुंचाएंगे. मोदी के मंत्री इन लोक सभा क्षेत्रों में प्रवास के दौरान सरकार की योजनाओं से लाभ उठाने वाले लाभार्थियों के साथ समाज के अलग-अलग तबकों के मतदाताओं के साथ भी संपर्क और संवाद स्थापित करेंगे. प्रवास के दौरान केंद्रीय मंत्री कोरोना (Corona) से मरने वाले व्यक्तियों के परिजनों से मुलाकात करेंगे. इन्हे नए मतदाताओं के साथ भी खास तौर पर संपर्क स्थापित करने को कहा गया है.

वोटरों का बनाएंगे डेटा बैंक

इन 144 लोक सभा सीटों पर बीजेपी का जनाधार बढ़ाने और मंत्रियों के प्रवास के कार्यक्रम को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए पार्टी ने इन लोक सभा क्षेत्रों में आने वाली सभी विधान सभा सीटों (legislative assembly seats) का राजनीतिक गणित, जातीय स्थिति, महिला, युवा, गरीब और लाभार्थियों की संख्या का पूरा डेटा बैंक बनाने का भी फैसला किया है.

चुनाव तक चलेगा अभियान

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बैठक में इस योजना को पूरा रोडमैप तैयार किया गया है. लोक सभा प्रवास योजना के तहत केंद्रीय मंत्री अगले महीने से इन 144 लोक सभा क्षेत्रों में प्रवास करना शुरू कर देंगे. पार्टी का यह अभियान 2024 के लोक सभा चुनाव होने तक चलेगा. इसके लिए पार्टी ने त्रि-स्तरीय समिति के गठन का भी फैसला किया है. केंद्रीय स्तर की पहली समिति में राष्ट्रीय स्तर के नेताओं को शामिल किया जाएगा, जो लोक सभा क्षेत्रों में केंद्रीय मंत्रियों के प्रवास को लेकर प्रदेश स्तरीय टीमों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम बनाएगी और उसकी सफलता पर भी निगरानी रखेगी.

12 टीमों का गठन

सभी राज्यों में प्रदेश स्तर पर भी इसी तरह की समिति का गठन किया जाएगा और तीसरे स्तर की समिति कलस्टर स्तर की होगी. प्रत्येक स्तर पर प्रभारियों की नियुक्ति और निगरानी की पुख्ता व्यवस्था भी बनाई जाएगी. इसके साथ ही इन सभी 144 लोक सभा सीटों पर अलग से लोक सभा प्रभारी, लोक सभा संयोजक और सोशल मीडिया जैसी 12 विभिन्न टीमों का भी गठन किया जाएगा.

हर मंत्री 6 घरों से करेंगे संपर्क

सबसे खास बात यह है कि, बीजेपी ने अपने केंद्रीय नेताओं को कम से कम 6 घरों तक व्यक्तिगत तौर पर संपर्क स्थापित करने को भी कहा है. इन 6 घरों में से 2 बीजेपी कार्यकर्ताओं के होने चाहिए. 2 घर पार्टी की विचारधारा को पसंद करने वाले शुभचिंतक परिवारों के और 2 घर विरोधी दल के कार्यकर्ताओं के होने चाहिए.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News