Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 22 May 2024

Auto and tech

Cheapest Electric Car : आम आदमी का सपना होगा पूरा, बुजुर्ग ने बनाई सबसे सस्ती Eelectric Car, सिर्फ 5 रुपए में चलेगी 60 किमी

19 April 2022 11:27 PM Mega Daily News
इलेक्ट्रिक,एंटनी,रुपये,लोगों,उन्होंने,eelectric,किफायती,चार्ज,लेकिन,बनाने,बैटरी,सस्ती,कारों,वर्षीय,पहुंच,cheapest,electric,car,dream,common,man,fulfilled,elderly,made,el

67 साल के एंटनी जॉन इस सस्ती Eelectric Car को साल 2018 से बना रहे थे और आखिरकार यह एक किफायती कार बन गई है। एंटनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 60 किलोमीटर तक का सफर तय करती है और इसे फुल चार्ज करने में महज 5 रुपये का खर्च आता है।

भारत तेजी से विद्युतीकृत हो रहा है, देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है। जहां बड़ी वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने में लगी हैं, वहीं इलेक्ट्रिक कारों को लेकर आम लोगों का जुनून भी आसमान छू रहा है। केरल निवासी 67 वर्षीय एक ने आम लोगों के Eelectric Car का सपना पूरा किया है। आम तौर पर इलेक्ट्रिक कारें बहुत महंगी होती हैं, अधिक कीमत के कारण इलेक्ट्रिक वाहन अभी भी आम लोगों की पहुंच से बाहर हैं, लेकिन इस किफायती इलेक्ट्रिक कार ने लोगों के सपनों को नई उड़ान दी है।

भारतीय बाजार में उपलब्ध सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार की बात करें तो Tata Tigor EV मौजूद है, जिसकी कीमत 12 लाख रुपये से शुरू होती है। नतीजतन, केरल के एक करियर सलाहकार 67 वर्षीय एंटनी जॉन ने एक इलेक्ट्रिक कार बनाने का फैसला किया ताकि वह अपने घर और कार्यालय के बीच 30 किमी की दूरी तय कर सके। इससे पहले, वह अपने आवागमन के लिए एक इलेक्ट्रिक स्कूटर का उपयोग कर रहा था। लेकिन बारिश और धूप में स्कूटर की सवारी उतनी आरामदायक नहीं थी, इसलिए उन्होंने अपने लिए एक किफायती इलेक्ट्रिक कार बनाने का फैसला किया।

साल 2018 में जॉन ने इस इलेक्ट्रिक कार पर काम करना शुरू किया था। कार की बॉडी के लिए, एंटनी ने एक गैरेज से संपर्क किया जो बस बॉडी कंस्ट्रक्शन में माहिर है, और गैरेज ने कार की बॉडी को डिजाइन किया। इसकी बॉडी को ऑनलाइन ऑर्डर किया गया था। इस छोटे से वाहन में दो लोग बैठ सकते हैं। एंटनी के मुताबिक कार की बॉडी को एक वर्कशॉप ने बनाया था, लेकिन इसमें जो भी बिजली का काम दिखता है, वह सब उसने खुद किया है।

दिल्ली में एक वेंडर ने उन्हें बैटरी, मोटर और वायरिंग मुहैया कराई। जब उन्होंने कार के निर्माण का काम शुरू किया, उसके कुछ दिनों बाद कोराना महामारी के कारण उनका काम बुरी तरह प्रभावित हुआ। प्रारंभ में, उन्होंने कार की बैटरी क्षमता को कम करके आंका, जिससे ड्राइविंग रेंज कम हो गई। प्रतिबंध और लॉकडाउन हटने के बाद ही उसने विक्रेता से फिर से संपर्क किया, जिसने उसे कार की बैटरी को अपग्रेड करने की सलाह दी।

नई बैटरी लगाने के बाद इस इलेक्ट्रिक वाहन की अधिकतम रेंज 60 किमी तक पहुंच गई है। इस वजह से, एंटनी हर दिन काम करने के लिए अपनी Eelectric Car की सवारी करते हैं और अपनी घर में बनी इलेक्ट्रिक कार को पूरी तरह से चार्ज करने के लिए उन्हें केवल 5 रुपये प्रति दिन का खर्च आता है। अपने छोटे आकार के कारण इस कार को शहर की तंग गलियों में आसानी से चलाया जा सकता है।

विलेज वार्ता नाम के एक यूट्यूब चैनल ने भी एंटनी की इस इलेक्ट्रिक कार का पूरा वीडियो तैयार किया है। इसके अलावा कार बनाने के इस सफर में उनके अनुभवों को भी समझा गया है। इस वीडियो में एंटनी ने बताया कि, उन्होंने कार के निर्माण में करीब 4.5 लाख रुपये खर्च किए हैं। इसके अलावा वह एक और इलेक्ट्रिक व्हीकल पर भी काम कर रहे हैं।

 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News