Breaking News
माधुरी दीक्षित के साथ जब इस अभिनेता ने कर दी थी गलत हरकत, फुट-फुटकर रोई थी माधुरी हेमा मालिनी और धर्मेंद्र पर टूटा दुखो का पहाड़, बेटी को लेकर आयी बेहद बुरी खबर, पूरा परिवार सदमे में मात्र 417 रुपये का निवेश बना सकता है करोड़पति, हो जायेंगे मालामाल, ऐसे समझे इन्वेस्टमेंट गणित Ration Card New Rule : मुफ्त राशन पर बदल गया नियम, गेहूं और चावल के लिए जरूरी करें यह काम Gold-Silver Price Today : सुबह – सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, खरीददारी करने टूटे लोग, गिरकर 47 हजार के नीचे पहुंच रेट
Friday, 01 March 2024

Investment

बेटियों के लिए जबरदस्त सरकारी योजना : मात्र 250 रुपए के निवेश से अपकी बेटी का भविष्य होगा सुरक्षित!, जानें कैसे

19 April 2022 01:24 PM Mega Daily News
अकाउंट,योजना,रुपये,समृद्धि,स्कीम,डिपॉजिट,सुकन्या,पोस्‍ट,इसमें,टैक्स,चाहते,खुलवाया,निवेश,बच्ची,जरूरी,daughters,future,secure,investment,rs,250,tremendous,government,scheme,know

अगर आपके घर भी लाड़ली है और आप भी फाइनेंशियल प्‍लानिंग कर उसके फ्यूचर के लिए पैसे सेव करना चाहते हैं। Post Office Scheme तो हम आपके बताते हैं केंद्र सरकार की एक शानदार स्‍कीम। जिसका नाम है स्‍कीम सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY)। आपको बता दें इस स्कीम में महीने की एक मुश्त किश्त जमा करके आज 21 साल की उम्र में 66 लाख रुपए जोड़ सकते हैं। आइए जानते हैं इस स्कीम की डिटेल। आपको बता दें 10 साल से कम उम्र की बेटी के नाम ये अकाउंट पोस्‍ट ऑफिस या अथराइज्‍ड बैंक में ओपन करा सकते हैं।

जान लें इस स्कीम के बारे में 

केंद्र सरकार की स्‍कीम सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY) एक शानदार योजना है। जिसमें 10 साल से कम उम्र की बेटी के नाम से इसमें अकाउंट को ओपन किया जा सकता है। जिसे पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) या अथराइज्‍ड बैंक में खुलवाया जा सकता है। आपको बता दें इस स्कीम की शुरुआत 2015 में मोदी सरकारी द्वारा की गई थी। सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में आपका पैसा हमेशा सुरक्षित रहता है, जिसमें टैक्स छूट के फायदे भी मिलेंगे।

21 साल में बना लेंगे 66 लाख का फंड

सुकन्या समृद्धि योजना पर सालाना 7.6 फीसदी ब्‍याज दे रही है। आपको बता दें इस स्‍कीम में अधिकतम 1.50 लाख रुपये सालाना जमा किए जा सकते हैं। अगर आपने 2022 में SSY अकाउंट खुलवाया और आप 15 साल तक प्रतिवर्ष 1.50 लाख रुपये (मैक्सिमम रकम) निवेश करते हैं तो जब आपकी बेटी 21 साल की होगी आपको मैच्‍योरिटी पर यह रकम करीब 66 लाख (65,93,071) रुपये तक हो जाएगी। फायदा ये होगा कि इसमें आपको 22.50 लाख रुपये के निवेश पर 43.43 लाख रुपये का वेल्‍थ गेन होगा। यानि 15 साल तक निवेश के बाद 6 साल तक ब्याज मिलेगा।

250 रुपये में खुल जाएगा अकाउंट

बैंक या पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की ब्रांच में सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवाया जा सकता है। बेटी के माता-पिता या लीगल गार्जियन 10 साल तक की उम्र की बच्ची के नाम पर यह अकाउंट खोल सकते हैं. SSY अकाउंट को मिनिमम 250 रुपये से शुरू कर सकते हैं। इसमें एक वित्त वर्ष में मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपये और मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तय की गई है। सुकन्या समृद्धि स्कीम में मैक्सिमम 15 साल तक निवेश किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि अकाउंट को लड़की के 21 साल (अकाउंट खुलवाने से 21 साल बाद) का होने के बाद ही बंद किया जा सकता है. हालांकि, बच्‍ची के 18 साल की होने पर उसकी शादी होने पर नॉर्मल प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर की अनुमति है. 18 साल की उम्र के बाद बच्‍ची SSY अकाउंट से आंशिक तौर पर कैश विद्ड्रॉल कर सकती है. विद्ड्रॉल की लिमिट पिछला फाइनेंशियल ईयर समाप्‍त होने पर अकाउंट में मौजूद बैलेंस का 50 फीसदी तक है.

स्कीम से टैक्स छूट में मिलता है लाभ —

आपको बता दें अगर आप भी अपनी बेटी के लिए ये स्कीम लेते हैं तो इसमें आपको SSY में जमा की जाने वाली रकम पर सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स डिडक्शन क्लेम किया जा सकता है। इसके अलावा डिपॉजिट पर मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर मिलने वाला पैसा भी टैक्स फ्री हो जाता है। ऐसे समझा जा सकता है कि ये इस तरह SSY ‘EEE’ कैटेगरी की टैक्स सेविंग स्कीम है। लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि आप अगर किसी साल अकाउंट में मिनिमम अमाउंट डिपॉजिट करना भूल जाते हैं, तो आपका अकाउंट बंद हो जाता है। लेकिन इसके बाद इसे 50 रुपये की पेनल्टी फीस देकर फिर एक्टिव किया जा सकता है।

SSY: ऐसे खुलवाएं एसएसवाई का अकाउंट

  • सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के लिए पोस्‍ट ऑफिस जाकर फॉर्म ले।
  • बेटी का बर्थ सार्टिफिकेट जरूरी है।
  • पैरेंट्स का आईडी प्रूफ देना होगा।
  • पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट कोई भी डॉक्यूमेंट्स लगा सकते हैं।
  • लीगल गार्जियन को एड्रेस प्रूफ के लिए भी डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने होंगे।
  • इसमें भी ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, बिजली बिल या फिर राशन कार्ड वैलिड है।
  • बैंक या पोस्ट ऑफिस से आपके डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन होने के बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा।
  • अकाउंट खुलने के बाद अकाउंट होल्डर को पासबुक मिलेगी।
  • पोस्‍ट ऑफिस के अलावा बैंकों में भी इसका अकाउंट खुलवाया सकते हैं।

 ऐस कर सकते हैं ऑनलाइन डिपॉजिट

आपको बता दें आप घर बैठे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ऐप के जरिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप अपने बैंक अकाउंट से IPPB अकाउंट में पैसे ऐड करना होगा। उसके बाद IPPB ऐप में DOP Products पर जाकर सुकन्या समृद्धि अकाउंट का ऑप्शन सलेक्ट करके वहां अपना अकाउंट नंबर सिलेक्ट करें। इसके बाद डिपॉजिट अमाउंट इंटर करें। ऐसा करने पर आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, जिसे एंटर करें। ऐसा करने पर ये अकाउंट आपके SSY में डिपॉजिट हो जाएगा। इस आसान प्रक्रिया से आप घर बैठे IPPB ऐप के जरिए SSY अकाउंट में ऑनलाइन डिपॉजिट कर पाएंगे। खाता खुलने के 21 साल बाद या फिर बेटी के 18 साल पूरे होने पर उसका सुकन्यां समृद्धि खाता मैच्योजर हो जाएगा।

जरूरी दस्तावेज

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खाता खुलवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे। जैसे इस योजना में अगर आप बच्ची का खाता खुलवाते हैं तो आपको बच्ची के बर्थ सर्टिफिकेट के साथ उसके माता-पिता का पहचान प्रमाण जमा करवाना जरूरी है। वहीं इस योजना का लाभ वही लोग ले सकते हैं जिनके घर बेटी ने जन्म लिया हो। इस योजना में कुछ नियम भी बनाए गए हैं। जिसमें एक बच्ची का एक ही खाता खोला जा सकता है। अगर आपके घर में एक बेटी है और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप उसका एक ही खाता खोल सकते हैं ऐसे में एक से ज्यादा खाते खोलने की अनुमति इस योजना में नहीं मिलती है। अगर आप भी इस योजना के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो ऑफिशियल लिंक पर जाकर देख सकते हैं।

 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News