Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Sunday, 08 September 2024

Investment

नए साल के पहले हफ्ते में ही शेयर मार्केट में भारी गिरावट रही, आगे कैसे रहेगी बाजार की चाल

08 January 2023 10:47 PM Mega Daily News
बाजार,सप्ताह,तिमाही,मार्केट,आंकड़े,नतीजों,भारतीय,हफ्ते,बाजारों,घरेलू,होगी,कंपनियां,करेंगी,कंपनियों,प्रमुख,,huge,fall,stock,market,first,week,new,year,move,ahead

भारतीय शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. अब बजट से पहले और नए साल के पहले हफ्ते में ही शेयर मार्केट में भारी गिरावट देखी गई है. इस बीच अगले हफ्ते भी बाजार में काफी हलचल देखने को मिल सकती है. स्थानीय शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह घरेलू मोर्चे पर मुद्रास्फीति, औद्योगिक उत्पादन (IIP) के आंकड़ों से तय होगी. इसके अलावा इस हफ्ते कई कंपनियां अपने तिमाही नतीजे भी पेश करेंगी. आईटी क्षेत्र की कंपनियों के तिमाही नतीजे भी बाजार को दिशा देंगे.

शेयर बाजार

मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैश्विक रुझान, रुपये का उतार-चढ़ाव, ब्रेंट कच्चे तेल के दाम और विदेशी कोषों का रुख भी बाजार के लिए महत्वपूर्ण रहेगा. स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘इस सप्ताह कई महत्वपूर्ण आंकड़े आने हैं. 12 जनवरी को आईआईपी और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित महंगाई के आंकड़े आएंगे. उसी दिन चीन और अमेरिका भी अपने मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी करेंगे.’’

स्टॉक मार्केट

मीणा ने कहा कि तिमाही नतीजों के सीजन की शुरुआत आईटी कंपनियों के साथ होगी. सप्ताह के दौरान टीसीएस, इंफोसिस और एचसीएल टेक अपने तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी. बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 940.37 या 1.55 प्रतिशत के नुकसान में रहा. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 245.85 अंक या 1.36 प्रतिशत टूटा.

भारतीय शेयर बाजार

वहीं जूलियर बेयर इंडिया के कार्यकारी निदेशक मिलिंद एम ने कहा कि भारतीय शेयर बाजारों की नए साल में शुरुआत सतर्क रुख के साथ हुई. बाजारों में वहीं रुख दिखा, जो पिछले साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर में था. उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति और विदेशी कोषों की सतत निकासी ने बाजार की धारणा को प्रभावित किया है. 

रिजल्ट

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक का ब्योरा जारी होने के बाद निवेशकों की जोखिम लेने की धारणा पर असर पड़ा है. इस ब्योरे से 2023 में ब्याज दरों में और बढ़ोतरी का संकेत मिला है. नायर ने कहा कि इस सप्ताह आईटी क्षेत्र की कंपनियां टीसीएस, इंफोसिस, एचसीएल टेक और विप्रो अपने तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी.

आईटी कंपनियां

वहीं 12 जनवरी को आईआईपी और सीपीआई के आंकड़े आएंगे. रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के उपाध्यक्ष तकनीकी शोध अजित मिश्रा ने कहा कि घरेलू कारकों के अलावा वैश्विक बाजार के रुख पर सभी की निगाह रहेगी. सैमको सिक्योरिटीज में बाजार परिदृश्य प्रमुख अपूर्व सेठ ने कहा कि इस सप्ताह बाजार भागीदारों की निगाह अमेरिका और चीन के मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर रहेगी. घरेलू मोर्चे पर तीसरी तिमाही के नतीजों के सीजन की शुरुआत आईटी कंपनियों के साथ होगी.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News