Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Investment

शेयर मार्केट: इस हफ्ते शेयर बाजारों की दिशा वैश्विक बाजारों के उतार-चढ़ाव और विदेशी फंड के रुझान से तय होगी

29 August 2022 10:56 AM Mega Daily News
बाजार,बाजारों,पावेल,अमेरिकी,वैश्विक,विश्लेषकों,जेरोम,हफ्ते,आंकड़ों,विदेशी,फेडरल,रिजर्व,शुक्रवार,देखने,संकेत,,share,market,week,direction,stock,markets,determined,volatility,global,trend,foreign,funds

इस हफ्ते शेयर बाजारों की दिशा वैश्विक बाजारों के उतार-चढ़ाव, मैक्रोइकॉनामिक आंकड़ों और विदेशी फंड के रुझान से तय होगी। विश्लेषकों का कहना है कि फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल के शुक्रवार को होने वाले संबोधन के बाद बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। सनद रहे पावेल पहले ही अत्यधिक सख्त रुख का संकेत दे चुके हैं। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक नजरें वैश्विक बाजारों खास तौर पर अमेरिकी बाजार के प्रदर्शन पर भी रहेगी।

दरअसल, मौजूदा वक्‍त में अमेरिकी केंद्रीय बैंक चार दशक में सबसे उच्चस्तर पर पहुंच चुकी महंगाई को काबू करने पर जोर दे रहा है। इसको लेकर जेरोम पावेल पहले ही कह चुके हैं कि आगामी महीनों में फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में और बड़ी बढ़ोतरी की जा सकती है। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजय कुमार का कहना है कि मौद्रिक रुख उम्मीद से अधिक समय तक सख्त रखने की आशंका को लेकर कारोबारियों में चिंता का माहौल है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि अमेरिकी बाजारों में तीन फीसद से अधिक की गिरावट आई है। शुक्रवार को वॉल स्ट्रीट भी बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ। जैक्सन होल संगोष्ठी में जेरोम पावेल का बयान स्‍पष्‍ट संकेत देता है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक महंगाई को काबू करने पर फोकस कर रहा है। इसको लेकर जारी आशंकाओं के चलते भारतीय बाजारों की प्रतिक्रिया भी नकारात्मक रह सकती है।

विश्लेषकों का कहना है कि बुधवार को गणेश चतुर्थी पर अवकाश है। इसका असर भी बाजार पर पड़ना लाजमी है। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा कहते हैं कि इस हफ्ते वैश्विक बाजारों के रुख का असर भारतीय बाजार पर भी देखने को मिलेगा। इसके अलावा भारत के जीडीपी और वाहनों की बिक्री के आंकड़े भी काफी अहमियत रखेंगे।

विश्लेषकों ने कहा कि डॉलर सूचकांक, कच्चे तेल की कीमतों और अमेरिका में बॉन्ड के नतीजों पर भी बाजार की स्थिति निर्भर करेगी। गुरुवार को खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े आएंगे। इससे भी बाजार का रुख प्रभावित होगा। रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के उपाध्यक्ष (शोध) अजित मिश्रा कहते हैं कि यह हफ्ता कम कारोबारी सत्रों वाला होगा, इसलिए नजरें वाहन बिक्री के आंकड़ों पर भी रहेगी। विदेशी निवेशकों के रुख, रुपये डॉलर के उतार चढ़ाव से भी बाजार का रुख प्रभावित होगा।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News