Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Investment

पैसा डबल करने वाली धमाकेदार स्कीम : 100 रुपए के मिलेंगे 16 लाख रुपए, जानिए पूरा प्रोसेस

03 May 2022 02:26 PM Mega Daily News
पोस्ट,ब्याज,अकाउंट,डिपॉजिट,स्कीम,रिकरिंग,इसमें,रुपये,तिमाही,परसेंट,रिस्क,अच्छा,सरकार,निवेश,महीने,money,doubling,scheme,16,lakh,rupees,available,100,know,whole,process

हम बात करे रहे है पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्किम के बारे में। आपको बतादे के पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां रिस्क नहीं के बराबर है और रिटर्न भी अच्छा खासा मिलता है। अगर आप उन लोगों में से हैं जो रिस्क नहीं लेना चाहते तो पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकती है।

कैसे करें पोस्ट ऑफिस RD में निवेश?

पोस्ट ऑफिस RD डिपॉजिट अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तों जमा करने की एक सरकार की गारंटी योजना है, इसमें आप महज 100 रुपये के छोटे से अमाउंट से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। इसकी मैक्सिमम लिमिट नहीं है, आप जितना चाहें इसमें पैसा जमा कर सकते हैं।

इस स्कीम के लिए अकाउंट 5 साल के लिए खोला जाता है. हालांकि बैंक छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा देते हैं। इसमें जमा पैसों पर ब्याज कैलकुलेट हर तिमाही (सालाना रेट पर) होता है। इसे हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में जोड़ (कंपाउंड इंटरेस्ट सहित) दिया जाता है।

मिलेगा इतना ब्याज

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर फिलहाल 5.8 परसेंट से ब्याज मिल रहा है। यह नई दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है। केंद्र सरकार अपनी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरें हर तिमाही में तय करती है।

मिलेंगे 16 लाख  रुपये

अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 हजार रुपए 10 साल तक निवेश करते हैं, तो आपको 10 साल बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर पर 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे।

अकाउंट के बारे में जरूरी बातें

खाते में आपको रेगुलर पैसा जमा करते रहना पड़ेगा, अगर आपने पैसा जमा नहीं किया तो आपको हर महीने एक परसेंट जुर्माना देना होगा. 4 किस्त नहीं देने पर आपका खाता बंद हो सकता है।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News