Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 20 July 2024

Investment

LIC का आईपीओ भी शेयर मार्किट को गिरने से नहीं बचा पाया, निवेशकों को लगी 5 लाख करोड़ की चपत

07 May 2022 12:58 AM Mega Daily News
बाजार,गिरावट,करोड़,आईपीओ,रुपये,एलआईसी,भारतीय,मार्केट,फीसदी,अमेरिकी,market,हफ्ते,ट्रेडिंग,निवेशकों,नुकसान,,lics,ipo,also,could,save,share,falling,investors,lost,5,lakh,crores
  • एलआईसी का आईपीओ करीब 2 लाख करोड़ रुपये नगदी लेकर अपने साथ जा सकता है. इसके चलते भी बाजार में गिरावट

अमेरिकी शेयर बाजार ( American Share Market) में भारी गिरावट के चलते हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन दोपहर के ट्रेडिंग सेशन में भारतीय शेयर बाजार ( Indian Stock Market) गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. हालांकि निचले स्तरों से बाजार ने रिकवरी दिखाई है बावजूद इसके निवेशक बाजार से दूर नजर आ रहे हैं. सेंसेक्स अभी भी 756 और निफ्टी 231 अंकों की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है. 

निवेशकों को 5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

ग्लोबल मार्केट ( Global Markets) में बिकवाली के चलते भारतीय बाजार में मायूसी है. सुबह बाजार के खुलने पर निवेशकों को जबरदस्त नुकसान उठाना पड़ा है. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का मार्केट कैपिटलाईजेशन ( Market Capitalization) 4.8 लाख करोड़ रुपये घटकर 259.64 लाख करोड़ रुपये से घटकर 254.83 लाख करोड़ पर आ गया. 

क्यों गिरे शेयर बाजार 

1. गुरुवार को बैंक ऑफ इंग्लैंड ( Bank Of England) ने चेतावनी दी कि ब्रिटेन ( Britain) की अर्थव्यवस्था की रफ्तार में 2023 में गिरावट आ सकती है और सेंट्रल बैंक ने 10 फीसदी से ज्यादा महंगाई रहने की चेतावनी दी है जिसके चलते ब्याज दरें महंगी हो सकती है. वैसे भी बैंक ऑफ इंग्लैंड ने ब्याज दर को बढ़ाकर 1 फीसदी कर दिया है. 

2, अमेरिका में बेरोजगारी ( Unemployment) बढ़ती दिख रही है. जारी किए गए डाटा के मुताबिक जॉबलेस क्लेम ( Jobless Claim) की संख्या बढ़कर  2 लाख पिछले हफ्ते हो गई है. तो अमेरिका में महंगाई चरम पर है. अमेरिी शेयर बाजार में गुरुवार के ट्रेडिंग सेशन में बड़ी गिरावट देखी गई. नैसडैक ( Nasdaq) 647 अंक यानि करीब 5 फीसदी गिरकर बंद हुआ. अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट के चलते सुबह एशियाई बाजार गिरकर खुले और जिसके असर से भारतीय बाजार भी बच नहीं सका. 

3. एलआईसी आईपीओ को भी बाजार में गिरावट के तौर पर देखा जा रहा है. भारतीय प्राइमरी मार्केट के इतिहास का एलआईसी का आईपीओ सबसे बड़ा आईपीओ है. बाजार से माना जा रहा है कि एलआईसी का आईपीओ करीब 2 लाख करोड़ रुपये नगदी लेकर अपने साथ जा सकता है. इसके चलते भी बाजार में गिरावट देखी जा रही है.  

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News