Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 17 April 2024

Investment

ATM से कैश निकालते समय रखे यह सावधानी, नहीं तो हो सकता है एटीएम फ्रॉड और अकाउंट खाली

10 April 2022 06:24 PM Mega Daily News
एटीएम,कार्ड,स्लॉट,हैकर्स,डिटेल्स,डिवाइस,करें,निकालते,पहुंचा,दरअसल,फ्रॉड,निकालें,रहें,जानते,जानकारी,,keep,caution,withdrawing,cash,atm,otherwise,may,fraud,account,empty

एटीएम से कैश निकालते समय आपकी बस एक छोटी सि गलती आपको करोड़ों का नुकसान पहुंचा देती है. दरअसल, साइबर क्राइम के मामले आजकल तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन के साथ ही एटीएम से पैसा न‍िकालना भी अब सुरक्ष‍ित नहीं है. अंतिम कुछ समय से एटीएम फ्रॉड से जुड़ा हर द‍िन नया मामला सामने आ रहा है, ऐसे में आप जब भी एटीएम से पैसा निकालें सतर्क रहें. आइए जानते हैं एटीएम से पैसे निकालते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

एटीएम से चोरी हो जाते हैं आपके डिटेल्स

जब भी आप एटीएम से पैसे निकालें तो अलर्ट जरूर रहें. एटीएम यूज करने के बाद आपको सावधानी पूर्वक उसकी जांच जरूर कर लेना चाहिए. एटीएम में सबसे ज्यादा खतरा कार्ड क्लोनिंग (ATM Card Cloning) से होता है. आइए जानते हैं कैसे आपके डिटेल्स यहां आसनी से चोरी हो जाते हैं.

कैसे चोरी होते हैं डाटा?

आजकल हैकर्स बहुत शातिर हो गए हैं. ये हैकर्स किसी भी ग्राहक का डाटा एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं. दरअसल, इसके लिए वह एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी को स्कैन कर लेती है. इससे आपकी सारी डिटेल्स उस डिवाइस में चली जाती है. इसके बाद वह ब्‍लूटूथ या किसी दूसरी वायरलेस डिवाइस से इस डाटा को चुरा लेते हैं.

अपनाए ये तरीका

लेकिन, इसके बाद भी आपके डेबिट कार्ड का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर के पास आपका पिन नंबर होना अनिवार्य है. इसक लिए भी हैकर्स के पास तरीका है. हैकर्स पिन नंबर को किसी कैमरे से ट्रैक कर लेते हैं. यानी आपके डट की चोरी के लिए उनके पास पूरी व्यवस्था होती है. इससे बचने के लिए आप जब भी एटीएम में अपना पिन नंबर एंटर करें तो उसे दूसरे हाथ से ढंक लें, ताकि सीसीटीवी कैमरे से उसे देखा न जा सके.

एटीएम की इस तरह जांच जरूर कर लें 

- इसके अलावा आप जब एटीएम जाएं तो एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट को जांच लें.

- अगर आपको लगे की एटीएम कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है या कोई और गड़बड़ है तो उसे यूज न करें.

- इसके अलावा कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली 'हरी लाइट' (Grenn Light) पर नजर रखें. 

- अगर यहां स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो आपका एटीएम सुरक्षित है.

- लेकिन अगर इसमें लाल या कोई दूसरी लाइट नहीं जल रही है तो एटीएम को यूज न करें.

ऐसे स्थिति में पुलिस को करें इन्फॉर्म

अगर आप भी काभी एटीएम जाएं और वहां आपको लगे कि आप हैकर्स की जाल में फंस चुके हैं और बैंक भी बंद है तो आप तटकल ही पुलिस से संपर्क करें. अगर आपने सही समय पर इसकी जानकारी पुल‍िस को देते हैं तो वहां पर फ‍िंगर प्र‍िंट म‍िल सकते हैं. या फिर ब्लूटूथ कनेक्शन के जरीय उस फ्रॉड तक भी पहुंचा जा सकता है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News