Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Investment

सोने का भाव: आज सोने के भाव में रहा ये उतर-चढ़ाव, खरीदने का है सही समय

21 February 2023 01:26 AM Mega Daily News
गोल्ड,रुपये,प्रति,मार्केट,बाजार,वहीं,चांदी,खरीदने,सर्राफा,कीमतों,देखने,ग्लोबल,सोमवार,ग्राम,सिक्योरिटीज,gold,price,today,ups,downs,right,time,buy

अगर आप भी गोल्ड ज्वैलरी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price update) में आज कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिला है. आज गोल्ड का भाव 56,000 के करीब बंद हुआ है. वहीं, चांदी का भाव 65,000 के करीब क्लोज हुआ है. बता दें ग्लोबल मार्केट में आई सोने की कीमतों में तेजी की वजह से आज घरेलू बाजार में भी मामूली बढ़त देखने को मिली है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

कितना बढ़ा सोने-चांदी का भाव 

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 50 रुपये की बढ़त के साथ 56,307 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 56,257 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी की कीमत भी 140 रुपये बढ़कर 65,770 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई है. 

ग्लोबल मार्केट में कैसा रहा हाल?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा है कि इंटरनेशनल मार्केट में सोने तेजी के साथ 1,845 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी भी बढ़त के साथ 21.82 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?

रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा कि सोमवार को एशियाई कारोबार में अंतरराष्ट्रीय सोने की कीमत सुबह के निचले स्तर से उबर गईं. उन्होंने कहा, ‘‘निवेशकों की निगाह एफओएमसी के बैठक के ब्योरे और फेडरल रिजर्व के अधिकारियों के भाषण पर होगी.’’

चेक करें अपने शहर के रेट्स

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

गोल्ड खरीदने से पहले रखें ध्यान

अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News