Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Investment

सोने चांदी की कीमतों में दिखा उतार-चढ़ाव, सोना-चांदी खरीदने का बेहतरीन मौका

14 May 2022 01:15 AM Mega Daily News
कैरेट,चांदी,आभूषण,इजाफा,खरीदने,कीमती,धातुओं,शुक्रवार,लेटेस्ट,फीसदी,गिरावट,रुपये,प्रति,इस्तेमाल,मैसेज,fluctuations,showing,prices,gold,silver,best,opportunity,buy

नई दिल्ली : सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन को भी कीमती धातुओं के दाम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहां। जहां बीते सत्र सोने के दाम में इजाफा हुआ था और चांदी टूटी थी, तो शुक्रवार को इसके उलट सोना सस्ता हो गया, जबकि चांदी की कीमत बढ़ी है। ऐसे में अगर आप आज आभूषण खरीदने का मन बना रहे हैं तो पहले इनके लेटेस्ट रेट चेक कर लेना फायदेमंद होगा। एमसीएक्स पर आज सोने की कीमत 0.10 फीसदी की गिरावट आई है और इसका भाव टूटकर 50,122 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया है।

चांदी की चमक में हुआ इजाफा

एक ओर जहां सोने के दाम में कमी आई है, तो वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में इजाफा हुआ है। चांदी का दाम शुक्रवार को 0.11 फीसदी की उछाल के साथ 58,813 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। बता दें कि आभूषण बनाने के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क बना होता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

इस तरह जानें अपने शहर का भाव

देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है। आप अपने शहर सोने की कीमत मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान लेंगे।

सोना-चांदी खरीदने का बेहतरीन मौका

कीमती धातुओं के दाम में बीते कुछ सत्रों से जोरदार गिरावट देखने को मिली है। विशेषज्ञों की राय है कि यह समय सोना और चांदी खरीदने के लिए बेहतर है। यहां बता दें कि बीते बुधवार को सोने का भाव तीन महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया था। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी सोने की कीमत तीन महीने के निचले स्तर पर चल रही है।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News