Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Investment

FD Interest Rate Hike : इस सरकारी बैंक ने दिया जबरदस्त तोहफा, फायदा सुनकर झूम उठे ग्राहक, क्या आपका भी है खाता

30 July 2022 06:37 PM Mega Daily News
ब्याज,फीसदी,बड़ौदा,दिनों,घोषणा,प्रतिशत,बढ़ोतरी,बढ़ाने,bank,baroda,मुताबिक,मिलेगा,बढ़ाकर,बैंक,सुरक्षित,fd,interest,rate,hike,government,gave,tremendous,gift,customers,shocked,hear

सुरक्षित बचत के लिए बैंकों में फिक्स डिपॉजिट (FD) करवाना आज भी सबसे सुरक्षित माना जाता है. इसकी वजह (FD) पर मिलने बढ़िया ब्याज होता है, जिसकी वजह से लोग इसमें पैसा निवेश करने के लिए प्रेरित होते हैं. अब बैंक में एफडी करवाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी सामने आई है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है.

बैंक ऑफ बड़ौदा ने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाईं

बताते चलें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल में रेपो रेट में बढ़ोतरी की है. इसके बाद से बैंकों ने भी अपनी ब्‍याज दरें बढ़ानी शुरू कर दी हैं. बैंक अब लोन पर ब्याज दरें बढ़ाने के साथ ही उनमें जमा धनराशियों पर ये दरें बढ़ा रहे हैं. यानी कि ब्याज दरें दरें बढ़ने से आपको कुछ नुकसान हो रहा है तो कुछ फायदा भी हो रहा है. इसी कड़ी में अब सरकारी सेक्टर के बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने भी एफडी (FD) पर मिलने वाले ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है. 

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक अब 1 साल में पूरी होने वाली एफडी (FD) पर 5.30 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. जबकि 1 से 2 साल तक की एफडी पर पहले की तरह 5.45 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा. अगर 2 से 3 साल तक की एफडी की बात करें तो उस पर 5.50 प्रतिशत मिलेगा. जबकि 3 से 10 साल तक की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर 5.35 फीसदी से बढ़ाकर 5.50 फीसदी कर दी गई है. 

छोटी अवधि की जमा राशियों पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

बैंक ने छोटी अवधि के एफडी (FD) पर भी ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया है. अब 7 से 45 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी की ब्याज दरें 2.80 फीसदी से बढ़ाकर 3.00 फीसदी कर दी गई हैं. वहीं 46 से 180 दिनों में पूरी होने वाली एफडी की ब्याज दरें 3.70 फीसदी से बढ़ाकर 4.00 फीसदी कर दी गई हैं. इसके अलावा 181 दिनों से 270 दिनों तक के फिक्स डिपॉजिट पर बैंक अब 4.30 प्रतिशत के बजाय 4.65 फीसदी की दर से ब्याज देगा. वहीं 271 दिनों से 1 साल तक की अवधि वाली जमा राशियों पर भी 4.65 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा.

28 जुलाई से लागू हुई बढ़ी हुई ब्याज दरें

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के ऐलान के मुताबिक एफडी (FD) की बढ़ी हुई ब्याज दरें 28 जुलाई यानी गुरुवार से लागू हो गई हैं. बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम जमा वाली एफडी के लिए ये ब्याज दरें बढ़ाई हैं. बैंक की घोषणा के मुताबिक अब वह कॉमन पब्लिक के लिए 3 से 5.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 3.50 फीसदी से 6.50 फीसदी तक की ब्याज दरें दे रहा है. बताते चलें कि बैंक ऑफ बड़ौदा से पहले पंजाब एंड सिंध बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई, आईडीबीआई समेत समेत कई अन्य बैंक भी अपने एफडी की ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा कर चुके हैं. 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News