Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Friday, 21 June 2024

Investment

EPFO Statement: कैसे पता चलेगा EPF के ब्याज का पैसा आया या नहीं? ऐसे डाउनलोड करें अपनी ई-पासबुक

06 May 2022 04:07 PM Mega Daily News
पासबुक,करें,पासवर्ड,अकाउंट,संस्थान,वेबसाइट,क्लिक,ब्याज,जाएगा,कितना,जरूरी,एक्टिवेट,लॉगइन,डाउनलोड,पिछले,epfo,statement,know,whether,epf,interest,money,come

पिछले वित्त वर्ष के लिए मिलने वाला ब्याज का पैसा अगले महीने तक आ जाएगा. EPFO से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, 30 जून 2022 तक ब्याज (EPF Interest) का पैसा प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) अकाउंट में क्रेडिट हो सकता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं अब तक आपके कर्मचारी भविष्य निधि (Employees Provident Fund) में कितना पैसा जमा हो चुका है? आपको अपने जमा फंड पर कितना ब्याज मिला है? अगर नहीं तो आपको अपने EPF खाते पर नजर रखना जरूरी है.

कई तरह से मदद करती है EPF e-Statement

EPF पासबुक (EPF e-Statement) से यह जानने में मदद मिलती है कि सेक्शन 80C के तहत कुल इनकम से कितना डिडक्शन क्लेम किया जा सकता है. यह क्लेम आप अपने हिस्से के योगदान पर कर सकते हैं. EPF पासबुक (EPFO e-Statement) से पता चलता है कि आपके और आपकी कंपनी की तरफ से किए गए योगदान से खाते में कुल कितनी रकम जमा हो गई है. पिछले संस्थान से नए संस्थान में EPF खाते को ट्रांसफर करने में मदद करता है. EPF पासबुक में PF खाता नंबर, प्रोविडेंट फंड, पेंशन स्कीम का विवरण, संस्थान का नाम और आईडी, EPFO ऑफिस का ब्योरा दिया होता है.

EPF पासबुक को हासिल करने के लिए EPFO की वेबसाइट पर रजिस्टर करना जरूरी - ऐसे करे EPFO की वेबसाइट पर रजिस्टर

1. https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं.

2. एक्टिवेट UAN (यूनिवर्सिल अकाउंट नंबर) पर क्लिक करें.

3. आपकी स्क्रीन पर नया पेज दिखेगा. यूएएन, आधार, पैन और अन्य विवरण दर्ज करें. याद रखें कि कुछ जानकारी दर्ज करनी जरूरी हैं. इन्हें लाल रंग के एस्ट्रिक से मार्क किया जाता है.

4. 'गेट ऑथराइजेशन पिन' पर क्लिक करें. आपकी स्क्रीन पर नया पेज दिखेगा. इसमें आपसे दर्ज किए गए विवरण को वेरिफाई करने के लिए कहा जाएगा. आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए ओटीपी की भेजा जाएगा.

5. OTP दर्ज करें और 'वैलिडेट OTP एंड एक्टिवेट UAN' पर क्लिक करें. UAN के एक्टिवेट होने पर आपको पासवर्ड के साथ SMS मिलेगा. अपने अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए इस पासवर्ड का इस्तेमाल करें. लॉग-इन करने के बाद आप अपने पासवर्ड को बदल सकते हैं.

EPF Statement को डाउनलोड करने से पहले याद रखें- पासबुक केवल रजिस्ट्रेशन के 6 घंटे बाद ही देख पाएंगे

EPF पासबुक डाउनलोड करने के लिए फोलो करें स्टेप्स...

Step 1 : वेबसाइट https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp पर जाएं

Step 2 : UAN, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें. 'लॉग-इन' पर क्लिक करें.

Step 3 : लॉग-इन करने के बाद अपनी पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी का चुनाव करें.

Step 4 : पासबुक PDF फॉर्मेट में होती है, जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. ध्यान रखें, एक्जेम्प्टेड संस्थानों (Exempted PF Trust) की पासबुक को नहीं देखा जा सकता है. इस तरह के संस्थान PF ट्रस्ट को खुद मैनेज करते हैं.

Step 5 : अगर आप अपने अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं तो पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं. इसके लिए EPFO मेंबर ई-सेवा वेबसाइट ( https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/) पर जाना होगा.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News