Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Investment

सस्ता सोना: भारत के मुकाबले इन देशों में मिलता है काफी सस्ता सोना

23 February 2023 09:08 AM Mega Daily News
गोल्ड,दुनिया,ज्यादा,बताते,सस्ता,अच्छा,थाईलैंड,देशों,हांगकांग,आकर्षित,चाहिए,अनुरूप,मुकाबले,क्वालिटी,खरीदने,,cheap,gold,compared,india,countries,get,much,cheaper,quality,available

दुनिया भर के लोग सदियों से सोने (Gold) की ओर आकर्षित होते रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सोना ऐसी धातु है, जिसका हर देश ज्यादा से ज्यादा स्टोरेज रखना चाहते हैं. वहीं अपने देश में कहावत है कि गाढ़े यानी मुश्किल वक्त के लिए सोने के गहने आपके पास होने चाहिए. वहीं आम जनता के साथ सोना निवेशकों को भी आकर्षित करता है. भारत में 2023 की शुरुआत में ही सोना अपने उच्चतम स्तर को पार कर चुका है. वैश्विक स्तर के अनुरूप सोने की कीमतें काफी बढ़ी हैं. ऐसे में आपको दुनिया के कुछ उन देशों के बारे में बताते हैं, जहां भारत के मुकाबले काफी सस्ता सोना मिल सकता है.

1. दुबई - बात जब सस्ता और क्वालिटी गोल्ड खरीदने की आती है, तो लोगों के दिमाग में दुबई का नाम जरूर आता है. दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अक्सर लोग दुबई जाते हैं, तो वहां से सोना जरूर खरीदकर आते हैं. दुबई के सोने की शुद्धता ज्यादा मानी जाती है. यानी माना जाता है कि दुबई का सोना अन्य देशों के मुकाबले काफी अच्छा होता है. आपको बताते चलें कि यहां दिएरा नाम की एक जगह है, जिसे गोल्ड साउक एरिया यानी गोल्ड शॉपिंग का हब माना जाता है. वहां के कुछ प्लेटफार्म्स से आप अच्छा और सस्ता सोना खरीद सकते हैं.

2. थाईलैंड - दुबई के बाद आपको थाईलैंड में सस्ता सोना मिल जाएगा. थाईलैंड के बैंकॉक में आप कम कीमत में अच्छी क्वालिटी का सोना खरीद सकते हैं. यहां आपको बहुत कम मार्जिन में गोल्ड मिल जाता है और साथ ही अच्छी वैरायटी भी होती है. थाईलैंड के चाइना टाउन में यावोरात रोड सोना खरीदने के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है.

3. हांगकांग - हांगकांग में भी खरीदारों के लिए बड़ी संख्या में सोने की दुकानें मिल जाएंगी. शॉपिंग हब नेचर के लिए मशहूर हांगकांग में सोना बेहद कम कीमत पर मिलता है. आपको बताते चलें कि ये शहर दुनिया के सबसे एक्टिव गोल्ड ट्रेडिंग मार्केट में से एक है. 

4. स्विट्जरलैंड - स्विट्जरलैंड के गोल्ड डिजाइन विश्वभर में फेमस हैं. यह पूरी दुनिया में अपने डिजाइनर घड़ियों के लिए काफी मशहूर है. इस देश में सोने का अच्छा कारोबार होता है. स्विटजरलैंड के ज्यूरिख शहर में लोगों को अच्छा और बेहतर सोना मिल सकता है. यहां हैंडमेड डिजाइनर गहनों के साथ आपको काफी वैरायटी मिलती है. 

एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको ये भी बताते चलें कि सोने के रेट दुनियाभर में करीब करीब बराबर रहते हैं. लेकिन अन्य देशों की करेंसी के हिसाब से सोने के रेट कम हो जाते हैं. यही वजह है कि कुछ लोग ज्यादा फायदे के लालच में भारत के बाहर से सोना खरीदते हैं, लेकिन उसे गैर-कानूनी तरीके से देश में लाने की वजह से वो एयरपोर्ट पर कस्टम की टीम द्वारा पकड़े भी जाते हैं. ऐसे में सोने के सुनहरे मायाजाल में फंसने के बजाए आपको देश के नियमों के अनुरूप ही सोना खरीदना और स्टोर करना चाहिए.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News