Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Sunday, 08 September 2024

Investment

एक अप्रैल से होने जा रहा है बड़ा बदलाव: शेयर बाजार में ट्रेडिंग करना होगा महंगा

26 March 2023 11:50 AM Mega Daily News
प्रतिशत,एसटीटी,बाजार,फ्यूचर्स,ऑप्शन,रुपये,फाइनेंस,ट्रेडर्स,महंगा,सिक्योरिटी,ट्रांजैक्शन,टैक्स,चुकानी,होगी,ट्रेडरों,,big,change,going,happen,april,1,trading,stock,market,expensive

शेयर बाजार में अब ट्रेडरों के लिए फ्यूचर्स और ऑप्शन में ट्रेडिंग करना महंगा होने वाला है। ऐसा इसलिए, क्योंकि सरकार ने फाइनेंस बिल 2023 (Finance Bill 2023) में फ्यूचर्स और ऑप्शन की बिक्री पर लगने वाले सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स (Security Transaction Tax - STT) को बढ़ा दिया है। इसके बाद ट्रेडर्स के लिए शेयर बाजार में फ्यूचर्स और ऑप्शन बेचना महंगा हो जाएगा।

कितना बढ़ गया STT?

फाइनेंस बिल 2023 में सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स 0.05 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.062 प्रतिशत कर दिया गया है। इस तरह एसटीटी में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। इसका मतलब यह है कि 100 रुपये पर 5 पैसे लगने वाला एसटीटी पर 6.2 पैसे लगेगा। उदाहरण के लिए अगर किसी ट्रेडर का फ्यूचर्स और ऑप्शन का टर्नओवर एक करोड़ रुपये है, तो उसे 5,000 रुपये की जहग 6,250 रुपये एसटीटी चुकानी होगी।

कब से होगा लागू?

फाइनेंस बिल 2023 बुधवार को लोकसभा में पेश किया गया था। इस बिल के तहत होने वाले बदलाव एक अप्रैल से लागू हो जाएगे। यानी आने वाले महीने से ट्रेडर्स को 0.05 प्रतिशत की जगह 0.625 प्रतिशत एसटीटी चुकानी होगी।

क्या होगा असर?

एसटीटी के बढ़ने से शेयर बाजार में एफएंडओ सेगमेंट में ट्रेंडिग करने वाले ट्रेडर्स के लिए लागत बढ़ जाएगी और उन्हें पहले के मुकाबले अधिक चार्ज का भुगतान करना होगा। जानकारों को कहना है कि इस कदम से शेयर बाजार में होने वाले वॉल्यूम पर असर हो सकता है।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News