Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 17 April 2024

Investment

पेमेंट का एडवांस तरीका, अब न कार्ड न कैश की जरूरत, बस हाथ के इशारे से हो जाएगा भुगतान

13 April 2022 09:38 AM Mega Daily News
पेमेंट,कार्ड,भुगतान,पॉमेन,लगाने,लोगों,जरूरत,हाथों,माइक्रोचिप,card,reader,तुरंत,इस्तेमाल,कांटेक्टलेस,contactless,,microchip,implants,cash,kept,nearby,payment,done,gesture,hand,advance,method,neither,needed

शॉपिंग करने से लेकर रेस्टोरेंट में खाना खाने, मूवी देखने आदि के लिए लोगों को कैश, कार्ड या पेमेंट गेटवे के जरिए भुगतान करना पड़ता है. ऐसे में इन चीजों को संभालने की जरूरत होती है. वहीं, अब एक ऐसी टेक्नोलॉजी आ गई है, जिसके जरिए आसानी से पेमेंट किया जा सकता है. इसके तहत हाथों में एक माइक्रोचिप इम्प्लांट (Microchip Implants) किया जाता है. पेमेंट करते समय हथेली को कार्ड रीडर (Card Reader) के पास रखने पर तुरंत भुगतान हो जाता है.

कार्ड रीडर से कीजिए पेमेंट

रिपोर्ट के अनुसार, 37 साल के पैट्रिक पॉमेन नीदरलैंड (Netherlands) में सुरक्षा गार्ड हैं. वह जब भी किसी दुकान या रेस्तरां में भुगतान करते हैं तो लोग देखते रह जाते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि पॉमेन को भुगतान करने के लिए बैंक कार्ड या अपने मोबाइल फोन के इस्तेमाल की जरूरत नहीं होती है. इसकी बजाय, वे बस अपने बायां हाथ को कार्ड रीडर (Card Reader) के पास रखते हैं और पेमेंट हो जाता है.

नहीं होता है दर्द

इसके लिए पॉमेन ने 2019 में हाथों में कांटेक्टलेस पेमेंट (Contactless Payment) माइक्रोचिप (Microchip) इंजेक्ट कराया था. वह कहते हैं कि इस प्रक्रिया में उतना ही दर्द होता है, जितना कि जब कोई आपकी त्वचा पर चुटकी लेता है. ब्रिटिश-पोलिश फर्म, वॉलेटमोर का कहना है कि उन्होंने पिछले साल यह चिप बाजार में उतारा था और इसकी बिक्री करने वाली वह पहली कंपनी बन गई है.

चावल के दाने के बराबर आकार

कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी वोजटेक पप्रोटा कहते हैं कि जहां भी कांटेक्टलेस पेमेंट (Contactless Payment) स्वीकार किए जाते हैं, वहां इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इस चिप का वजन 1 ग्राम से भी कम होता है और चावल के दाने से थोड़ा बड़ा होता है. पप्रोटा कहते हैं कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है और प्रत्यारोपण (Transplant) के तुरंत बाद काम करने लगता है. इसके लिए बैटरी या किसी अन्य स्रोत की भी आवश्यकता नहीं होती है. फर्म का कहना है कि वह अब तक 500 से अधिक चिप्स बेच चुकी है.

चिप लगाने को लेकर किया गया सर्वे

कई लोग शरीर में ऐसी चिप लगाने के विचार से ही डरते हैं, लेकिन साल 2021 में यूके (UK) और यूरोपीय संघ (European Union) में 4 हजार से अधिक लोगों पर सर्वे किया गया तो पता चला कि उनमें से 51% लोग इस चिप को लगाने पर विचार कर रहे हैं. पॉमेन कहते हैं कि चिप प्रत्यारोपण में उसी तरह की तकनीक होती है, जिसका उपयोग लोग दैनिक आधार पर करते हैं. RFID चिप्स का उपयोग पालतू जानवरों के खो जाने पर, उनको ढूंढने के लिए भी किया जाता है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News