Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 17 April 2024

Health

क्यों कहते हैं कि खाना खाने के बाद टहलना चाहिए, आओ जाने क्या हैं इसके फायदे

12 April 2022 01:23 AM Mega Daily News
टहलने,अनिद्रा,बेहतर,आसानी,फायदे,ग्लूकोज,कंट्रोल,समस्या,उन्हें,टहलते,हमलोग,हल्का,फुल्का,पचाने,benefits,,said,one,take,walk,eating,food,come,know

कई बार हमलोग लंच या डिनर के बाद हल्का फुल्का वॉक लेना पसंद करते हैं, ऐसा माना जाता है कि इससे खाना पचाने या वजन कम करने में आसानी होती है. आपको बता दें कि खाने के बाद टहलने (Benefits of Walking) से सेहत को कई और फायदे भी हो सकते हैं, जिनके बारे में आपको पता होना जरूरी है. 

खाना खाने के बाद टहलने के 6 फायदे

1. ग्लूकोज लेवल होगा कंट्रोल

अगर कोई शख्स खाना खाने के बाद टहलता (Walking) है तो उसके खून में ग्लूकोज का लेवल (Blood Glucose Level) कंट्रोल रह सकता है.

2. घटेगा मोटापा

जो लोग शरीर के एक्स्ट्रा फैट या मोटापे से परेशान हैं, अगर वो खाना खाने के बाद आधा या एक घंटा वॉक की जाए तो ऐसा करने से शरीर की बैली फैट को कम किया जा सकता है.

3. अनिद्रा से मुक्ति

जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या है उन्हें बता दें कि अगर वो खाना खाने के बाद टहलते हैं तो नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है और अनिद्रा की समस्या से राहत भी मिल सकती है.

4. मेंटल हेल्थ रहेगा बेहतर

खाने के बाद टहलने से मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) बेहतर बना रह सकता है. इससे मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

5. डाइजेशन होगा दुरुस्त

जो लोग खाना खाने के बाद टहलते हैं उन्हें बता दें कि ऐसा करने से पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाया जा सकता है. इसके अलावा मल त्यागने में भी आसानी हो सकती है.

6. मिलेगी एनर्जी

खाना खाने के बाद टहलने से शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा (Energy) मिल सकती है. साथ ही शरीर का इम्यून सिस्टम (Immune System) बेहतर बन सकता है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News