Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Thursday, 18 July 2024

Health

वरदान है अखरोट, हेल्थ और ब्यूटी के लिए बेहद फायदेमंद, लेकिन इन लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए अखरोट

07 October 2022 12:15 PM Mega Daily News
अखरोट,भरपूर,लोगों,हेल्दी,बालों,हड्डियों,सुपरफूड,हेल्थ,ज्यादा,दिमाग,आयरन,googleadblock,स्किन,क्योंकि,मजबूत,walnut,boon,beneficial,health,beauty,people,eat,walnuts,even,mistake

अखरोट एक सुपरफूड है, जो हेल्थ के साथ ही ब्यूटी के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इस दिमाग की शेप वाले नट को खाने से दिमाग तेज होता है। विटामिन, फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर ये मेवा काफी ज्यादा हेल्दी होती है। अगर आप अखरोट को रात भर के लिए भिगो कर अगले दिन खाते हैं तो भी आपको कई बेनिफिट मिलते हैं। यहां जानिए भिगे अखरोट के फायदे और किन लोगों को हो सकता है इससे खतरा-

1) हेल्दी स्किन और बाल अखरोट हेल्दी स्किन के लिए एक सुपरफूड है क्योंकि ये एंटीऑक्सिडेंट औरविटामिन E से भरपूर  जो मुलायम और चमकती त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसी के साथ अपनी रोजाना की डायट में अखरोट को शामिल करने से बालों को भी फायदा मिलता है। ये बालों की ग्रोथ  में मदद करते हैं और स्कैल्प को पोषण देने और बालों के रोम को मजबूत करते हैं। 

2) बूस्ट होता है मेटाबॉलिज्म खरोट आयरन, पोटैशियम, जिंक और कैल्शियम से भरपूर होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और वजन कम करने में भी मदद करता है। इसी के साथ फाइबर की मात्रा शरीर को भरा रखती है जिससे आपको बार-बार स्नैकिंग से बचने में मदद मिल सकती है। ऐसे में आपना वजन भी कम होता है। 

3) बेहतर होगी ब्रेन फंक्शनिंग अखरोट मस्तिष्क के आकार का होता है, जो मानसिक फ्लैक्सिबिलिटी, मेमोरी को बूस्ट करता है और सुधार भी करता है। यह चीजों को संसाधित करने की आपकी गति को भी बढ़ाता है। छोटा अखरोट कई पोषक तत्वों से भरा होता है जो आपके ओवरऑल ब्रेन फंक्शनिंग के लिए बेहतर है और आपके कॉन्सनट्रेशन लेवल को बढ़ाता है।

4) हड्डियां होती है मजबूतकैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर अखरोट  हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत करते हैं और हड्डियों के निर्माण में मदद करते हैं। नियमित रूप से इनको खाने से आपकी हड्डियों के ओवरऑल हेल्थ स्ट्रक्चर में भी सुधार होता है।

5) स्ट्रेस होता है कम रिपोर्ट्स की मानें तो भीगे हुए अखरोट खाने सेतनाव कम करने के लिए मिलती है। ये तनाव के समय ब्लडप्रेशर को कम करने में भी मदद करते हैं।

किनको होता है खतरा: अखरोट मल और सूजन को नरम कर सकता है ऐसे में ये उन लोगों के लिए खराब है जो पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं। साथ ही मोटारे से परेशान लोगों को इसकी मात्रा पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि ये वजन भी बढ़ा सकता है। यह उन लोगों में एलर्जी का कारण हो सकता है जो प्रति सेंसिटिव हैं।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News