Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Friday, 21 June 2024

Health

झुर्रियों से हैं परेशान, अपनाए ये उपाय मिटाए झुर्रियां

20 April 2022 10:53 AM Mega Daily News
झुर्रियों,फूड्स,चाहिए,झुर्रियां,विटामिन,विटामिनसी,स्किन,त्वचा,हेल्दी,फ्लैक्स,सीड्स,बुढ़ापा,चेहरे,जानते,मिटाने,,troubled,wrinkles,follow,measures,remove

एक उम्र को पार करने के बाद जवानी और खूबसूरती ढलने लगती है. लेकिन, कम उम्र में बुढ़ापा नहीं आने देना चाहिए. अगर आप भी यंग एज में ही चेहरे पर झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं, तो आपको इसका उपाय करना चाहिए. झुर्रियां चेहरे को उम्रदराज बना देती हैं. जिसका उपाय करने के लिए आपको कुछ खास फूड्स का सेवन करना चाहिए. जो शरीर पर बुढ़ापा दिखने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं. आइए जानते हैं कि झुर्रियां मिटाकर जवान बने रहने के लिए कौन-से एंटी एजिंग फूड्स खाने चाहिए.

झुर्रियां मिटाने के लिए खाएं ये फूड्स

जब स्किन में ड्राइनेस बढ़ने लगती है और उसकी कसावट कम होने लगती है, तो त्वचा ढीली व लटकने लगती है. जिसके कारण झुर्रियां बनने लगती हैं. आइए झुर्रियों का कारण जानने के बाद इसे कम करने वाले एंटी-एजिंग फूड्स के बारे में जानते हैं.

विटामिन सी युक्त फूड्स

स्किन के लिए विटामिन-सी सबसे जरूरी है, जो त्वचा में कसावट लाने का काम करता है. विटामिन-सी पाने के लिए आप नींबू, संतरा, ब्रॉकली, अनार, स्ट्रॉबेरी जैसे विटामिन-सी से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं. आप रोजाना सुबह व शाम के नाश्ते में फलों का सेवन कर सकते हैं.

ब्रेकफास्ट में खाएं स्प्राउट्स

शरीर को हेल्दी रखने के लिए सुबह का नाश्ता काफी अहम है. क्योंकि, पूरे दिन शरीर को तनाव व थकावट से बचाने के लिए पोषण इसी से मिलता है. इसलिए ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स का सेवन जरूर करें. जिसमें विटामिन-सी और विटामिन ए काफी होता है. ये विटामिन झुर्रियों का कारण बनने वाले सन डैमेज से बचाते हैं.

फ्लैक्स सीड्स 

स्किन को जवान रखने के लिए कोलेजन की बहुत जरूरत होती है. जिसे एंटीऑक्सीडेंट्स प्रोमोट करते हैं. वहीं, ओमेगा-3 फैटी एसिड भी बुढ़ापे के लक्षणों और झुर्रियों को मिटाने का काम करता है. दोनों ही खासियत के लिए फ्लैक्स सीड्स काफी फायदेमंद होते हैं. आप लड्डू या दूध में फ्लैक्स सीड्स शामिल करके खा सकते हैं.

सूखा मेवा

सूखा मेवा पोषण का भंडार होते हैं, जिनमें हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. आप झुर्रियों को हटाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. जब त्वचा को पूरा पोषण प्राप्त होता है, तो वह हेल्दी बनने लगती है. जिससे झुर्रियों से छुटकारा मिल सकता है. आप बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि को अपनी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News