Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Health

इस कारण से बढ़ता है शादी के बाद लड़कियों का वजन

12 February 2023 10:08 PM Mega Daily News
लड़कियों,बढ़ता,लड़कियां,लोगों,देखने,मैरिज,एक्सरसाइज,ज्यादा,ध्यान,फिजिकल,चर्बी,पड़ता,हॉर्मोनल,मौजूदा,स्टाइल,,reason,girls,gain,weight,marriage

मौजूदा समय की लाइफ स्टाइल और खानपान के गड़बड़ होने की वजह से लोगों में डायबिटीज, मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर समेत कई समस्याएं देखने को मिलती हैं. आज हम शरीर के बढ़ते मोटापे पर बात करेंगे. आप में से ज्यादातर लोगों ने देखा होगा कि जब लड़कियों की शादी होती है, तब उनका वजन तेजी से बढ़ता है. शादी के बाद लड़कियों ने बेली फैट का बढ़ना आम बात है.

मैरिज लाइफ में टाइम मैनेज करना बढ़ी परेशानी

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि लड़कियां डाइट और एक्सरसाइज को लेकर काफी कॉन्शियस रहती हैं लेकिन मैरिज लाइफ में आने के बाद वह इसे मेंटेन नहीं कर पाती हैं जिसकी वजह से उनका वजन तेजी से बढ़ता है. शादी के बाद अपनी लाइफस्टाइल को लेकर लड़कियां ज्यादा ध्यान नहीं देती है और लापरवाही के चलते हेल्दी प्रैक्टिस को छोड़ देती हैं. इसका असर उनके वजन पर साफ देखने को मिलता है.

फिजिकल एक्टिविटी में कमी

शादी के बाद लड़कियों की हेवी एक्सरसाइज कम हो जाती है और वह घर के कामों में ज्यादा ध्यान देने लगती हैं जिसके बाद वो खुद पर फोकस नहीं कर पाती हैं और यही कारण है कि लड़कियों में पेट की चर्बी और कमर की चर्बी तेजी से बढ़ती है. कई बार तनाव के चलते भी शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है. शादी के बाद आपको घर की जिम्मेदारी भी संभालनी पड़ती है और ऑफिस के काम को भी देखना पड़ता है. ऐसे में इसका सीधा असर वजन पर पड़ता है जो कि लड़कियों में साफ दिखाई देता है पर लड़कों में उतना नजर नहीं आता है.

हॉर्मोनल चेंज भी बढ़ता है वजन

शादी के बाद वजन बढ़ने का सबसे बढ़ा कारण बताया जाता है कि शादी के बाद लड़कियां पति के साथ फिजिकल रिलेशन बनाती हैं. इसकी वजह से उनमें कई तरह के हॉर्मोनल चेंज होते हैं. यहीं कारण है कि कई लड़कियों का वजन शादी के बाद तेजी से बढ़ता है. शादी के बाद अधिक काम की वजह से महिलाएं पूरी नींद नहीं लेती हैं. इस कारण भी महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News