Breaking News
युवती ने शादी के वक्त पति से छुपाई ऐसी बात, पता चलते ही पैरों तले खिसकी जमीन, परिवार सदमे में Best Recharge Plans : Jio ने 84 दिन वाले प्लान से BSNL और Airtel के होश उड़ा दिए, करोड़ों यूजर्स की हो गई मौज Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना
Saturday, 26 October 2024

Health

सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकते हैं यह कफ सिरप, खांसी ठीक करने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय

10 October 2022 07:46 PM Mega Daily News
बच्चे,खांसी,ज्यादा,बच्चों,बच्चा,उपचार,डॉक्टर,दवाओं,घरेलू,ग्लाइकॉल,मात्रा,googleadblock,इफेक्ट्स,दवाएं,गुनगुने,cough,syrup,dangerous,health,follow,home,remedies,cure

खांसी के सिरप से जुड़ी कुछ डराने वाली खबरें आ रही हैं। हरियाणा की दवा कंपनी मेडन फार्मास्युटिकल लिमिटेड के कफ सिरप से गाम्बिया में करीब 66 बच्चों की मौत की खबर है। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, कफ सिरप में डाइएथिलीन ग्लाइकॉल औ एथिलीन ग्लाइकॉल पाए गए हैं। इनको ज्यादा मात्रा में लेने से काफी नुकसान होता है। बच्चे कड़वी खांसी की दवा नहीं पी पाते इसलिए उनके सिरप में ये मिलाए जाते हैं। 

2 साल से छोटे बच्चों को न दें सिरप

खांसी और जुकाम की दवाओं से साइड इफेक्ट्स होते हैं। छोटे बच्चों पर इनका ज्यादा खराब असर हो सकता है। फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन (FDA) भी 2 साल से छोटी उम्र के बच्चों को खांसी की दवाएं न देने की सलाह देता है। कई में 4 साल तक के बच्चों को दवा न देने की वॉर्निंग दी जाती है। अगर खांसी बहुत सीरियस नहीं है तो 6 साल तक के बच्चे को सर्दी-खांसी के लिए दवाओं की जगह घरेलू उपचार दें।

बच्चे को दें भाप

अगर बच्चे की नाक जाम है तो डिस्टिल्ड वॉटर या पानी उबालकर नाक में स्प्रे कर सकते हैं। है तो 2-3 बूंद डालें एक साल से छोटा है तो 1 बूंद ही डालें। इसके बाद एक नॉस्ट्रिल (नथुना) बंद करके दूसरे से नाक निकालने को कहें, बच्चा छोटा है तो आप उन्हें करवाएं। बच्चे को भाप दें और गुनगुने पानी से नहलाएं।

गुनगुना पेय दें

बच्चा अगर 6 महीने से 1 साल का है तो दिन में चार बार 1 से 2 चम्मच गुनगुना नींबू पानी पीने को दें। बच्चा छोटा है तो डॉक्टर की सलाह लें।

ज्यादा छोटे बच्चे को न दें शहद

एक साल से बड़े बच्चे को आधा चम्मच शहद खिला सकते हैं। बच्चे को हर्बल टी भी दी जी सकती है। लेकिन कम मात्रा में दें। सोते वक्त बच्चे के सिर के नीचे एक्स्ट्रा तकिया रखकर सिर ऊंचा कर दें। बच्चा 2 साल से बड़ा है तो सीने पर विक्स मल सकते हैं।

छोटे बच्चे को डॉक्टर को दिखाएं

बच्चा 4 महीने से छोटा है तो खांसी आने पर डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। ये सारे घरेलू उपचार सामान्य खांसी के हैं। बड़े बच्चे को भी खांसी ज्यादा परेशान कर रही है तो डॉक्टर की सलाह पर दवाएं दें।

बड़ी उम्र के लोग करें ये उपचार

बड़ी उम्र के लोगों को भी खांसी की दवाओं से साइड इफेक्ट्स दिखते हैं। ऐसे में घरेलू उपचार के तौर पर ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। अदरक को कद्दूकस करके शहद में मिलाकर खाएं या दांत के नीचे दबाकर इसका रस गले में जाने दें। खूब पानी पिएं। भाप लें। गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारा करें। खांसी के दौरान एसिड रिफलक्स से बचें। कुछ एसिड वाला न खाएं, खाली पेट न रहें और खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर न जाएं। सिर ऊंचा करके सोएं।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News