Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 17 April 2024

Health

सीने में दर्द की वजह हार्ट अटैक ही नहीं और भी कई कारन हैं, जाने वजह

10 June 2022 01:52 AM Mega Daily News
चेस्ट,हार्ट,लोगों,अलावा,जिससे,परेशानी,chest,pain,बताएंगे,रिफ्लक्स,हिस्से,होना,खट्टा,स्ट्रेसstress,ज्यादा,health,care,tips,also,right,side,reason,heart,attack,many,reasons,know

Chest Pain: आज -कल बहुत से लोगों को चेस्ट के राइट साइड में दर्द होता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे की आखिर हार्ट अटैक के अलावा और क्या कारण है.

Chest Pain: आजकल के खान-पान के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है,जैसे चेस्ट पेंन, हार्ट की समस्या, हाई बल्ड प्रेशर आदि. आमतौर पर राइट चेस्ट( right chest) में पेंन होने पर लोगों को लगता है की उन्हें हार्ट की समस्या है पर जरूरी नहीं हर पेंन हार्ट अटैक का ही हो कई और भी वजह होते हैं जिससे राइट साइड की चेस्ट में पेंन होता है. आज हम आपको बताएंगे की आखिर हार्ट अटैक के अलावा और क्या कारण हैं जिससे राइट साइड की चेस्ट में पेंन होता है. तो आइए जानते हैं.

इन कारणों से होता है चेस्ट के राइट साइड दर्द

एसिड रिफ्लक्स(acid reflux )-

एसिड रिफ्लक्स का दूसरा नाम हार्टबर्न(heartburn) है जो चेस्ट के निचले हिस्से में होती है. ऐसा तब होता है जब पेट का एसिड वापस फूड पाइप(food pipe)से आने लगे. इसके कारण से भी चेस्ट में पेंन होता है. एसिड रिफ्लक्स होने पर कई तरह की परेशानी होती है जैसे पेट में दर्द होना, हार्टबर्न होना, मुंह में खट्टा टेस्ट आना आदि. 

अपच होना(indigestion)-

अपच होने के कारण भी राइट साइड के चेस्ट में पेंन होता है. ऐसी स्थीति में ऐसा लगता है की मानो खाना चेस्ट और गले के बीच में फंसा हुआ हो, इसके साथ-साथ गले में खट्टा स्वाद आता है और पेट के उपरी हिस्से में दर्द होता है इसके अलावा खाने के बाद बेहद बेचैनी सा भी महसूस होता है जिससे आपको काफी परेशानी होती है. 

मांसपेशियों में स्ट्रेस(stress) –

मसल्स में ज्यादा स्ट्रेस पड़ने से भी चेस्ट में पेंन होता है जो किसी ट्रामा के कारण होता है या फिर खेल-कूद के दौरान होता है. साथ ही जो लोग ज्यादा एक्सरसाइज(exercise) करते है उनमें भी ये देखा जाता है जिस कारण सीने में स्ट्रेस(stress) पड़ता है और चेस्ट पेंन होता है. दर्द होने पर आप आइस पैक भी लगा सकते है, परेशानी बढ़ने पर आप अपने डॉक्टर से सलाह लें.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News