Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 07 September 2024

Health

ये आहार खाने से होती है यूरिक एसिड की समस्या, जाने कौन से है ये आहार

22 January 2023 09:40 PM Mega Daily News
यूरिक,किडनी,इसलिए,प्यूरीन,संभावना,ज्यादा,फूड्स,मात्रा,पदार्थ,भरपूर,मौजूद,ड्रिंक्स,वेस्ट,पचाता,जिसको,,problem,uric,acid,caused,eating,diet,know

यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला एक वेस्ट पदार्थ होता है जोकि प्यूरीन से भरपूर आहार को खाने से बनता है. जब आपका शरीर प्यूरीन से भरपूर फूड्स को पचाता है तो इससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है जिसको किडनी टॉयलेट के जरिए बाहर निकाल देती है. लेकिन वहीं अगर आपका खून गाढ़ा हो जाता है तो ये अपशिष्ट पदार्थ आपके शरीर में ही रह जाता है जिससे आपके शरीर में गाउट बनने की संभावना बढ़ जाती है गाउट गठिया का एक प्रकार है जिसकी वजह से आपके जोड़ों में दर्द होने लगता है.

इसलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है और किडनी फेलियर की संभावना बढ़ जाती है, तो चलिए जानते हैं (food that increase uric acid in body) शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाने वाले फूड्स कौन से हैं....

अरबी 

अरबी में प्यूरीन और कैल्शियम ऑक्सालेट की अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जोकि यूरिक एसिड से बनने वाली पथरी को बढ़ावा देते हैं. इसलिए अरबी के ज्यादा सेवन से आपकी किडनी के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है.

उड़द और अरहर की दाल

अरहर व उड़द की दाल में भी प्यूरीन की अधिक मात्रा पाई जाती है. इसलिए इनके अधिक सेवन से आपकी किडनी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. 

मछली

मछली में यूरिक एसिड की काफी ज्यादा मात्रा मौजूद होती है. इसलिए मछली का ज्यादा सेवन करने से बचें. साथ ही इससे आपकी किडनी के खराब होने के चांसिस भी बढ़ जाते हैं. 

मीठी ड्रिंक्स और शराब

शराब और मीठी ड्रिंक्स (स्वीट बेवरेज) के ज्यादा सेवन से आप मोटापा, डायबिटीज और हार्ट डिजीज जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इसलिए इन चीजों से तुरंत दूरी बना लें.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News