Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Friday, 21 June 2024

Health

पसीने की गंध : गर्मियों में पसीने की गंध ने बुरा हाल किया हैं तो अपनाये ये उपाय और पाए छुटकारा

03 May 2022 09:28 AM Mega Daily News
अंडरआर्म्स,पसीना,पसीने,ज्यादा,क्योंकि,दुर्गंध,आसपास,परेशानी,लेकिन,बैक्टीरियाज,जाएगा,टमाटर,नींबू,आर्मपिट,armpit,,smell,sweat,made,bad,condition,summer,follow,measures,get,rid

भारत में चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी ने हर किसी का बुरा हाल कर रखा है. इस मौसम में वो लोग काफी परेशान रहते हैं जिसको जरूरत से ज्यादा पसीना आता है, क्योंकि इसकी वजह से अंडरआर्म्स गीला हो जाता है और इस हिस्से से तेज बदबू आने लगती है. शरीर की दुर्गंध से आपके आसपास के लोगों को काफी परेशानी होती है और वो दूरी बनाना पसंद करते हैं.

क्यों आती है पसीने की बदबू?

पसीना आना बुरी बात नहीं, बल्कि ये सेहत के लिए अच्छा है, गर्मियों में पसीना निकलने से बॉडी टेम्प्रेचर मेंटेन रहता है और आप हीट वेव से बच जाते हैं, लेकिन अगर को पसीना काफी ज्यादा निकलता और बदबू भी तेज आती है तो इसे नजरअंदाज न करें, क्योंकि इसकी वजह हार्मफुल बैक्टीरियाज होते हैं जो दुर्गंध पैदा करते हैं. आज हम आपको वो घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से इस परेशानी का हल निकल जाएगा. 

अंडरआर्म की बदबू ऐसे करें दूर

1. टमाटर

टमाटर का रस निकाल लें और नींबू के रस के साथ इसे मिक्स कर लें और फिर आर्मपिट (Armpit) में लगा लें और सूखने का इंतजार करें. करीब 15 मिनट बाद पानी से साफ कर लें.

2. लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है, लेकिन इसे आप अंडरआर्म्स की बदबू दूर करने के लिए भी कर सकते हैं, जिसका नतीजा जल्द दिखने लगेगा.

3. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा और नींबू का रस कई चीजों की सफाई के लिए किया जाता है. इन दोनों चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और फिर अंडरआर्म्स (Underarms) में लगा लें. इससे बगल के सभी बैक्टीरियाज खत्म हो जाएंगे.

4.आलू

पसीने की बदबू दूर करने में आलू आपके काफी काम आ सकता है. इसके लिए आलू को स्लाइस काट लें और फिर अपने बगल में रगड़ लें, इसका असर आपको जल्द महसूस हो जाएगा.

5. नारियल तेल

नारियल का तेल भी पसीने की बदबू को भगाने में किसी रामबाण से कम नहीं. इस तेल को अंडरआर्म्स (Underarms) पर मसाज करें और आधे घंटे तक छोड़ दें, फिर साफ पानी से इसे धो लें.

6. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इस आर्मपिट (Armpit) के आसपास लगा लें और फिर धो लें, जल्द इसका असर दिखने लगेगा.

7.सेब का सिरका

सेब का सिरका को एपल साइडर विनेगर भी कहते हैं. इसकी एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज अंडरआर्म्स की बदबू दूर कर सकती है. इसे लगाकर थोड़ी देर छोड़ दें और फिर धो लें.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News