Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Health

Skin Care : इन 4 विटामिन की कमी से face पर निकल आते हैं दाने, गायब हो जाता है Skin का ग्लो

27 August 2022 07:32 PM Mega Daily News
विटामिन,चेहरे,vitamin,त्वचा,धब्बे,लोगों,निकलना,googleadblock,एंटीऑक्सीडेंट,एक्ने,बढ़ाने,भरपूर,जिससे,खूबसूरती,आत्मविश्वास,skin,care,due,deficiency,4,vitamins,rash,appears,face,glow,disappears

चेहरे पर अगर दाग धब्बे निकल आते हैं तो उनकी खूबसूरती चली जाती है. इससे आपका आत्मविश्वास भी कम होता है. आप लोगों से मिलने जुलने में कतराने लगते हैं. तब आपको समझ नहीं आता है क्या करें इसके पीछे का कारण क्या है. टीन ऐज में कील मुंहासे निकलना तो आम बात है क्योंकि इस दौरान शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं जिसका असर चेहरे पर सबसे पहले पड़ता है, जो कुछ समय बाद ठीक हो जाता है. लेकिन कुछ लोगों को किशोरावस्था पार करने के बाद भी दाने निकलना कम नहीं होता है. इसका मतलब हो सकता है कि आप डाइट (diet) अच्छी नहीं ले रहे हैं और हो सकता है कि आपके शरीर में इन विटामिन की कमी हो गई है. जिसके बारे में लेख में बताया जा रहा है, चलिए, बिना देरी किए जान लीजिए इनके नाम. 

इन विटामिन की कमी से निकलते हैं दाने

विटामिन ए | Vitamin A

इसकी कमी के कारण भी चेहरे की त्वचा प्रभावित होती है. विटामिन ए एक एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों से लड़ता है. ये शरीर में होने वाली सूजन को कम करता है. इसकी कमी को पूरा करने के लिए टमाटर, हरी मिर्च और गाजर खाना चाहिए.

विटामिन बी3 | Vitamin B3

विटामिन बी 3 की कमी से भी त्वचा पर दाग धब्बे औऱ दाने होते हैं. इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण एक्ने का इलाज करने में मदद करते हैं. यह त्वचा की चमक भी बढ़ाने का काम करते हैं साथ ही कील मुंहासो को रोकने का काम करते हैं. यह चेहरे पर जमा होने वाले ऑयल को भी कम करते हैं.

विटामिन डी | Vitamin D

विटामिन डी इम्यूनिटी बढ़ाने में भरपूर सहयोग करते हैं. ये भी चेहरे पर होने वाली सूजन को कम करते हैं. यह एक्ने को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. साथ ही यह विटामिन हड्डियों को मजबूत करने का भी काम करते हैं.

विटामिन ई | Vitamin E

ये इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं. विटामिन ई त्वचा की नमी को कम करते हैं और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है. जिससे जिससे चेहरे पर चमक आती है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News