Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 07 September 2024

Health

गुणकारी मूंगफली के साइड इफ़ेक्ट, ये लोग रहे दूर नहीं तो हो सकता है इस बात का खतरा

08 February 2023 09:29 AM Mega Daily News
मूंगफली,ज्‍यादा,लोगों,चाहिए,समस्‍या,इसमें,एलर्जी,संबंधी,क्योंकि,ब्‍लड,प्रेशर,हार्ट,परहेज,समस्या,,side,effects,beneficial,peanuts,stay,away,people,otherwise,may,danger

भारत में लगभग सभी जगहों पर मूंगफली खाना पसंद किया जाता है. इसे सस्‍ता बादाम भी कहा जाता है. इसमें कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. ठंड के मौसम में कई लोग मूंगफली का सेवन ज्‍यादा करते हैं. इसमें प्रोटीन, फैटी एसिड, कार्ब्स, फाइबर और हेल्दी फैट होता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये बहुत ही नुकसानदायक रहती है. इससे एलर्जी की समस्‍या भी हो सकती है. जिन लोगों को अपच की समस्‍या रहती है, उन्‍हें भी इसका सेवन करने से बचना चाहिए. ब्‍लड प्रेशर और हार्ट संबंधी मरीजों को भी इसका सेवन करने  के नुकसान जान लेना चाहिए.    

इन लोगों को दूर रहना चाहिए मूंगफली से 

अगर आपका वजन ज्‍यादा है तो आपको मूंगफली का सेवन करने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी ज्‍यादा होती है, जो आपके वजन को बढ़ाती है.

जिन लोगों को अपच की समस्‍या रहती है या जो पेट संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं, उन्हें मूंगफली से दूर ही रहना चाहिए क्योंकि इससे ब्लोटिंग की समस्या शुरू हो जाती है.

अगर मूंगफली का ज्‍यादा सेवन किया जाए तो ब्‍लड प्रेशर और हार्ट संबंधी समस्‍या भी हो सकती है क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा ज्‍यादा होती है. इसलिए आप इसका सेवन कम मात्रा में ही करें.

ज्यादा मूंगफली खाने से लिवर की परेशानी भी बढ़ सकती है. कमजोर लिवर वाले लोगों को मूंगफली खाने से बचना चाहिए. वहीं, अगर इसका ज्‍यादा सेवन किया जाए तो वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए.  

ज्यादा मूंगफली खाने से स्किन एलर्जी की प्रॉब्‍लम भी होती है. इसका साइड इफेक्ट कुछ इस तरह दिखता है. जैसे शरीर पर सूजन आना, लाल चकत्ते, खुजली और लालिमा आना. अगर आपको एलर्जी होती है तो इसे खाने से परहेज करना चाहिए या खाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News