Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 17 July 2024

Health

कमर दर्द दूर करने के रामबाण उपाय

08 May 2022 03:40 PM Mega Daily News
हल्दी,सिकाई,तकलीफ,करें,मिलाकर,स्ट्रेच,पुराना,भागदौड़,जिंदगी,ख्याल,पाते,सामान,उठाने,सीढ़ी,तरीके,panacea,remedies,get,rid,back,pain

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कई बार अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते. कई बार भारी सामान उठाने की वजह से या फिर सीढ़ी पर गलत तरीके से चढ़ने के कारण कमर के दर्द (Back Pain) की परेशानी पैदा हो जाती हैं. कभी कभार अचानक खिंचाव की वजह से भी कमर में तकलीफ होने लगती है. आइए जानते हैं कि किन घरलू उपायों के जरिए इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है

कमर दर्द दूर करने के लिए करें ये उपाय

1. सरसो का तेल और मेथी (Mustard Oil and Fenugreek)

एक बर्तन में सरसो के तेल को रख लें और उसमें मेथी के दाने डालकर गैस पर गर्म कर लें. अब इस तेल की मदद से अपनी कमर पर मालिश करें. ऐसा करने से कमर दर्द जल्द दूर हो जाएगा.

2. हल्दी का दूध (Turmeric Milk)

हल्दी को सेहत के लिए बेहतरीन औषधि माना जाता है और दूध अपने आप में एक कम्लीट फूड है. कमर दर्द से आजादी पाने के लिए गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पी लें. ऐसा करने से जल्द तकलीफ दूर हो जाएगी.

3. अदरक (Ginger) 

अदरक को एंटी पेन रिलीफ फूड के तौर पर जाना जाता है, इसलिए गर्म पानी में इसका रस मिलाकर पी लो शरीर को काफी फायदा होगा और कमर का दर्द भी दूर होने लगेगा.

4. स्ट्रेच (Strech)

बॉडी को स्ट्रेच करने से पुराना से पुराना कमर दर्द भी ठीक हो सकता है. इसके लिए आप खड़े हो जाए और पंजे को छूने की कोशिश करें.  ऐसा कुछ दिनों तक करेंगे तो जबरदस्त राहत मिलेगी.

5. सिकाई (Heat and Cold Therapy)

दर्द में दो तरह की सिकाई की जाती है, ठंडी और गर्म, दोनों ही दर्द को भगाने का कारगर उपाय माना गया है. इसके लिए हॉट वॉटर बैग को कमर के नीचे रखकर लेट जाएं. वहीं आइस बैग से सिकाई भी काफी आराम देती है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News