Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Health

Lips care tips : होंठों को गुलाबी बनाये रखने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

06 August 2022 11:30 PM Mega Daily News
होंठों,चेहरे,कालापन,इस्तेमाल,गुलाबी,नींबू,नारियल,पेस्ट,सुंदरता,सॉफ्ट,मॉइस्चराइज,इसमें,हल्दी,स्किन,लगाने,,lips,care,tips,follow,5,home,remedies,keep,pink

लाइफ स्टाइल. हर कोई सुंदर लगना चाहता है। वहीं अपने चेहरे की सुंदरता को लेकर तो सभी सजग रहते हैं, लेकिन कुछ कारणों से होंठ का कालापन पूरे चेहरे की सुंदरता को खराब कर देता है। अगर आप भी काले लिप्स से परेशान हैं और कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी इनका कुछ इलाज नहीं हो पाया है तो इन 5 घरेलू उपाय करें। इन उपायों से आपके होंठ गुलाबी होने के साथ-साथ सॉफ्ट भी बने रहेंगे।

नींबू का रस 

नींबू का रस चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने के साथ ही होंठों का कालापन दूर करने में भी सहायक है। आप हफ्ते में 3-4 बार होंठों पर नींबू का रस लगाएं और 5 मिनट बाद होंठों को धो लें। धोने के बाद चेहरे और होठों पर कोई मॉइस्चराइज लगा लें।

नारियल का तेल

नारियल का तेल काले होंठों को नरम करने के साथ ही इसकी रंगत को भी निखारता है। इसमें फैटी एसिड होता है जो आपके होंठों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखते हैं। इतना ही नहीं, नारियल का तेल आपके होंठों को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। 

हल्दी-मलाई

होंठों को गुलाबी बनाने के लिए रात को सोने से पहले हल्दी और मलाई का पेस्ट लगाएं। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को संक्रमण से बचाते हैं। मलाई का पेस्ट आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है। इस पेस्ट को होंठों पर लगाने से आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क महसूस होगा।

गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल मुलायम और निखरी त्वचा के लिए किया जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो होंठों को चमकदार बनाते हैं। इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले होंठों में इसे लगा सकते हैं।  

केसर 

होंठों का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्तेमाल से होंठों का कालापन दूर होता है। 

जैतून का तेल 

जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन-चार बार फटे होंठों पर लगाने से वह सॉफ्ट हो जाएंगे। इसके साथ ही होंठ गुलाबी भी होने लगते हैं।

 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News