Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Health

दिमाग तेज करने के लिए अपने नाश्ते में शामिल करे ये फूड

24 April 2022 10:01 AM Mega Daily News
दिमाग,शामिल,नाश्ते,मात्रा,बेहतर,हल्दी,ब्रेन,विटामिन,संतरा,खानपान,अच्छी,जानते,इसमें,सेल्स,बूस्ट,,include,food,breakfast,sharpen,mind

फिट बॉडी के लिए दिमाग का फिट होना भी बेहद जरूरी है, क्योंकि आपका दिमाग ही किसी भी कार्य को करने के लिए आपकी बॉडी को कमांड देता है. अगर आप भी अपने दिमाग को हेल्दी रखेंगे तो आपकी बॉडी भी फिट रहेगी. कई लोग दिमाग को तेज करने के लिए तमाम तरह के उपाय तो अपनाते हैं, लेकिन वह अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं. बता दें कि खान-पान का असर आपके दिमाग पर सबसे अधिक पड़ता है. अगर आप पोषक तत्वों से भरी डाइट नहीं लेंगे तो आपका दिमाग कमजोर होता जाएगा और जैसे ही आप अच्छी डाइट को फॉलो करेंगे यह तेज होने लगेगा. तो आइए जानते कि ऐसे कौन-से फूड्स हैं, जिन्हें आपको नाश्ते में जरूर शामिल करना चाहिए. 

सुबह पी सकते हैं कॉफी

कॉफी भी आप सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. दरअसल, इसमें काफी मात्रा में  कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिससे दिमागी सेहत को बेहतर बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं इससे दिमाग की अलर्टनेस तेज होती है, आप बेहतर तरीके से ध्यानकेन्द्रित कर पाते हैं. 

हल्दी को डाइट में करें शामिल 

हल्दी के बारे में तो सभी जानते हैं. यह सिर्फ बीमारियां कम करने में ही उपयोगी नहीं है बल्कि दिमाग को तेज भी करती है. ये ब्रेन सेल्स को बेहतर करने में भी सहायक है. इसके साथ ही हल्दी के सेवन से याददाश्त भी तेज होती है. इसे भी आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.  

रोज खाएं अंडा

अंड में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है.  इसमें विटामिन बी-6 और बी-12 भी होता है. नाश्ते में अंडे खाने से आपके पूरे शरीर की सेहत अच्छी होती है. दिमाग को सुबह-सुबह बूस्ट करने के लिए अंडा काफी फायदेमंद है. 

संतरा भी है फायेदमंद

संतरा भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. रोजाना दिन में एक संतरा खाकर खा सकते हैं . संतरे (Orange) में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी ऐसा पोषक तत्व है जो दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर रखता है. 

अखरोट और बादाम

इसके साथ ही अखरोट और बादाम जैसे मेवे ब्रेन पावर को बूस्ट करने के लिए जाने जाते हैं. ये दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाली सेल्स से लड़ते हैं, ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देते हैं . साथ ही आप ब्रोकली भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे भी आपका दिमाग तेज होगा.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News