Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Health

एसिडिटी से है परेशान तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

26 August 2022 11:01 AM Mega Daily News
एसिडिटी,समस्या,शामिल,अलावा,करें,बदलाव,जिनमें,छुटकारा,बैठकर,चाहिए,हेल्दी,फैट्स,ज्यादा,प्रतिशत,,troubled,acidity,make,changes,lifestyle

खानपान में बदलाव और गलत जीवनशैली के कारण कई शारीरिक समस्याएं होती हैं जिनमें से एक है एसिडिटी भी है. एसिडिटी होने पर आपको पेट में जलन महसूस हो सकती है. ये जलन पेट के अलावा सीने और गले में भी हो सकती है. एसिडिटी की समस्या बढ़ने के साथ आपको खट्टी डकार, पेट फूलना और सूखी खांसी आदि. ऐसे में अगर आप एसिडिटी की समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको अपनो डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने चाहिए.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं?

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके-

दिनभर बैठकर काम न करें-

अगर आप ऑफिस में पूरे दिन बैठकर काम करते हैं तो आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है.वहीं अगर आप भी एसिडिटी से परेशान रहते हैं तो आप  हर घंटे कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए वॉक करें. इसके अलावा खाने के बाद तुरंत बैठने से बचें. खाना खाने के बाद कुछ देर टहलना चाहिए.

हेल्दी फैट्स ही खाएं-

आपको अनपी डाइट में मिर्च और ज्यादा तले हुए खाने को शामिल नहीं करना चाहिए.इसलिए अपनी डाइट में हेल्दी फैट्स को शामिल करें. इसके अलावा आप ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करें. इसके अलवाा घर का बना हुआ ही खाना खाएं.

थाली में 60 प्रतिशत फाइबर रखें-

अगर आपको अक्सर एसिडिटी की समस्या रहती है को अपनी थाली में 60 प्रतिशत में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें, ऐसे फलों को डाइट में शामिल करें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो जैसे तरबूज, खरबूज, वहीं इसके अलावा आप अपनी थाली में ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल कर सकते हैं.

खाने के बाद वॉक करें-

खाने के बाद चलना जरूरी है. अगर आपको अक्सर एसिडिटी, अपच और कब्ज की शिकायतें होती है को आपको खाने के बाद कम से कम 20 मिनट वॉक करनी चाहिए.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News