Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 20 April 2024

Health

डायबिटीज हैं तो रखें ये सावधानी, नहीं बढ़ेगी शुगर की मात्रा

13 June 2022 09:07 AM Mega Daily News
डायबिटीज,पत्ते,benefit,कंट्रोल,तुलसी,leaves,साबित,diabetes,control,tips,चाहते,शिकार,रोजाना,क्योकि,जिसका,follow,soon,detected,blood,sugar,controll,diabetic,keep,caution,amount,increase

Diabetes Control Tips: आपके खाने का तरीका और समय निर्धारित करता है की आप कितने स्वस्थ रहेंगे. ऐसे में डायबिटीज का रोगी होना आपकी डाइट पर निर्भर करता है, और अगर आप भी डायबिटीज को कंट्रोल या रिवर्स करना चाहते हैं, तो शामिल करें ये 5 घरेलू नुस्खे.

Diabetes Control Tips: आज के समय में न चाहते हुए भी लोग किसी न किसी बीमारी के शिकार हो जाते है, और डायबिटीज तो आम बात हो गई है. ऐसे में आपको अपने डेली रूटीन  में बदलाव की जरूरत है. दरअसल, आपको पता होना चाहिए की रोजाना कितना प्रोटीन, मिनरल, फैट और कार्बोहैड्रेड को इन्टेक किया जा सकता है. वहीं ऐसे लोग जिन्हें डायबिटीज के शिकार होने पता लगा है, वो इन 10 टिप्स को फॉलो करके अपने डायबिटीज को हद तक कंट्रोल कर सकते हैं, क्योकि डायबिटीज एक ऐसा रोग है, जिसका इलाज नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे कंट्रोल किया जा सकता है.

शलजम के पत्ते (Turnip leaves benefit)

रोजाना एक 1 बाउल शलजम के पत्ते का साग खाने से हमें 8-10 ग्राम फाइबर मिलता है, क्योकि शलजम में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, और टाइप 1 डायबिटीज वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है

जामुन का सिरका (Jamun Vinegar benefit)

दोपहर में लोग हमेशा हैवी लंच करते हैं और ऐसा करना भी चाहिए, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को दोपहर के खाने के सेवन से पहले जामुन के सिरके का सेवन करना चाहिए, यह ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद करता है.

गुड़मार के पत्ते (jaggery leaves benefit) 

गुड़मार भारत में पाए जाने वाला एक जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग आधुनिक युग से होता चला आ रहा है, ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बेहद असरदार साबित होता है, इसे सीलवेस्ट्रे के नाम से भी जाना जाता है. टाइप 1 शुगर वालों के लिए बेहद फायदेमंद है.

मेथी और दालचीनी (Fenugreek and Cinnamon benefit)

मोर्निंग का डाइट प्लान भी आपको बदलना होगा. उदाहरण के लिए अगर आप सुबह-सुबह चाय पीते हैं तो आपको हफ्ते में चार दिन अलग-अलग चीजों का सेवन करना चाहिए. जैसे की आप मेथी और दालचीनी की चाय भी पी सकते हैं. 

तुलसी के पत्ते (basil leaves benefit)

डायबिटीज वाले लोगो को ब्लड शुगर कम करने के लिए तुलसी के पत्ते खाने की सलाह देते हैं, कई रिसर्च में पाया गया है कि तुलसी के रस में ब्लड शुगर कम करने की अधिक क्षमता होती है. लम्बे समय से हार्ड ब्लड शुगर पीड़ितों के लिए तुलसी का पत्ता खाना रामबाण साबित हो सकता है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News