Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Health

मोटापा कर रहा है परेशान तो तुरंत करें ये काम

09 March 2023 10:03 AM Mega Daily News
लोगों,शामिल,लेकिन,बढ़ने,जरूरत,ज्यादा,अंगूर,सर्दियों,इम्युनिटी,हेल्थ,एक्सपर्ट,गर्मियों,कैलोरी,मोटापा,कमजोर,,obesity,troubling,work,immediately

सर्दियों के मौसम में देखा जाता है कि लोगों के शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और उसे वापस से रिकवर करने के लिए लोग अपनी डाइट में कई तरह के फलों को शामिल करते हैं. इनसे शरीर की इम्युनिटी तो ठीक हो जाती है लेकिन वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है. मौजूदा समय में लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है जो एक बड़ी समस्या के तौर पर सामने आ रही है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो सर्दियों में अपनाई जाने वाली डाइट से कुछ चीजें हमें अपनी थाली से बाहर करनी होंगी जिससे हमारा वजन फिर से मेंटेन हो सकता है.

वजन कम करने के लिए करें ये काम

1. सर्दियां खत्म हो रही हैं और गर्मियों की शुरुआत हो रही है. इस दौरान आम का क्रेज काफी बढ़ जाता है. बता दें कि आम एक हाई कैलोरी और कार्ब फ्रूट है जिसका एक निश्चित मात्रा में सेवन करने से शरीर को फायदा होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से शरीर का मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है.

2. गर्मियों का मौसम आ रहा है, ऐसे में कई लोग अपने डाइट में केले को शामिल करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जरूरत से ज्यादा केले का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है. केले का सेवन करते समय याद रखें कि दिनभर में केवल 3 से 4 केला ही डाइट में शामिल करें, वरना इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बढ़ोत्तरी से शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

3. इन दिनों मार्केट में अंगूर ने धूम मचा रखी है. बाजार में मिल रहे अंगूरों की खपत भी अच्छी खासी है. आपको बता दें कि अंगूर में हाई कैलोरी होती है. इसलिए जरूरत से ज्यादा अंगूर का सेवन भी शरीर का मोटापा बढ़ाता है.

4. चीकू को प्रोटीन, फास्फोरस और आयरन का खजाना कहा जाता है. इसके सेवन से शरीर को आवश्यक विटामिन मिलता है जिन लोगों का वजन कम है उनको चीकू का सेवन करना चाहिए लेकिन जो ओवरवेट की दिक्कत से जूझ रहे हैं उन्हें चीकू से दूर रहना चाहिए.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News