Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Health

अगर बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो करे ये उपाय, होगा हार्ट अटैक का रिस्क कम

12 May 2022 11:00 AM Mega Daily News
कोलेस्ट्रॉल,जानते,शामिल,लहसुन,हल्दी,हार्ट,मौजूद,ग्रीनटी,कंट्रोल,फायदा,फायदेमंद,बदलती,लाइफस्टाइल,बिगड़ना,रिस्क,bad,cholesterol,increases,take,remedy,reduce,risk,heart,attack

बदलती लाइफस्टाइल के चलते बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का बिगड़ना कॉमन बनता जा रहा है, ऐसें में आपका हार्ट भी खतरे में रहता है. शरीर में यदि कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो हार्ट अटैक का रिस्क भी बढ़ जाता है. इस स्थिति से बचने के लिए आपको अपने खान-पान पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा, नहीं तो आगे चलकर छोटी से परेशानी मुसीबत खड़ कर सकती है. सभी जानते हैं कि दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते है. पहला अच्छा दूसरा बैड. अगर बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो मुश्किलें बढ़ने लग जाती हैं. तो आइए जानते हैं कि किन टिप्स की मदद से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

1. डाइट में शामिल करें लहसुन

क्या आप जानते हैं कि आपकी किचन में मौजूद लहसुन आपके लिए बहुत काम का है. इसको खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल संतुलित बना रहता है. मुख्य तौर पर बॉडी में बढ़ा हुआ बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लहसुन का काफी उपयोगी है. 

2. ग्रीन-टी से भी मिलेगी मदद

कम ही लोग जानते होंगे कि ग्रीन-टी वजन कम करने के अलावा आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं. अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपको खुद फायदा दिखने लगेगा. 

3. हल्दी वाला दूध भी काफी फायदेमंद 

हल्दी का दूध आपको कई बीमारियों से दूर रखता है. यानी ऐसे लोग जिनको बीमारियां हमेशा जकड़ कर रखती हैं, उन्हें अपनी डाइट में हल्दी वाला दूध जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा. इस दूध में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिससे आसानी से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल किया जा सकता है. 

4. अलसी के बीज 

कम ही लोग जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अलसी के बीज भी काफी फायदेमंद है. दरअसल, इसके बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिनोलेनिक एसिड होता है, जो सीधा-सीधा बैड कोलेस्ट्रॉल पर वॉर करता है और काफी असरदार भी होता है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News