Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Health

हैल्थी टिप्स : बीमारिया रहेंगी दूर यदि नाश्ते में खाया ये फूड

25 April 2022 09:16 AM Mega Daily News
नाश्ते,नाश्ता,चाहिए,दिनभर,हेल्दी,जरूरी,हेल्थ,एक्सपर्ट्स,एक्टिव,प्रोटीन,breakfast,नाश्‍ता,इसलिए,इसमें,,health,tips,diseases,stay,away,eat,food

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी नाश्ता बेहद जरूरी होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि दिनभर एक्टिव रखने के लिए आपको ब्रेकफास्ट में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए, क्योंकि सुबह का नाश्ता आपको दिन भर एनर्जी देता रहता है. इससे आप सिरदर्द और थकावट जैसी समस्याओं से बच सकते हैं. 

किस समय करें नाश्ता (Right Time For Breakfast)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह उठकर आपको नाश्ते के समय का खास ध्यान रखना चाहिए. सही समय पर किया गया हेल्दी नाश्ता आपको दिनभर के लिए ऊर्जा देगा. आप  सुबह 8 से 10 बजे के बीच आपको नियमित तौर पर नाश्‍ता कर लें.  सुबह उठने के दो घंटे के अंदर नाश्‍ता कर लेना चाहिए. इसलिए अगर आप सुबह 5 बजे उठते हैं तो आपको 7 बजे से पहले नाश्ता कर लेना चाहिए. 

खाली पेट क्या खाना चाहिए (What to Eat Empty Stomach)

पाचन को ठीक रखने और वजन कम करने के लिए आप सुबह उठकर गुनगुना पानी पीएं. इसमें आप शहद मिला सकते हैं. नाश्ते में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड खाने चाहिए. 

नाश्ते में कौन से फल खाना चाहिए (Which Fruits Should Be Eaten In Breakfast)

सुबह के नाश्ते में फलों को शामिल करना जरूरी होता है. फल में सेब, संतरा, पपीता, तरबूज खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. ठीक से किया गया पौष्टिक नाश्ता आपके शरीर को दिनभर के लिए उर्जा देता है.

नाश्ते में क्या खाएं अंडा और ओट्स 

1. ओट्स (Oats)

ओट्स को जौ से तैयार किया जाता है, यह बाजार में कई तरह के फ्लेवर में मिलता है. नाश्ते में रोजाना आप अगर 30 से 40 ग्राम ओट्स का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. इसमें पाया जाने वाला विशेष प्रकार का फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ शरीर को खूब फायदा पहुंचाता है. यह आपके लिए पूरे दिन एक्टिव रखता है. 

2. अंडा (Eggs)

नाश्ते में अंडा खाने से सेहत के लिए जबरदस्त लाभ मिलते हैं. उबले हुए अंडे में सेलेनियम और जिंक जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट का काम करते हैं और शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालते हैं. अंडा हड्डियों के लिए मजबूत बनाता है. अंडे से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है, इसलिए नाश्ते में एक उबला अंडा खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News