Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 07 September 2024

Health

Health Alert : खतरनाक लेवल पर पहुंच गया है मोटापा तो 13 तरह के कैंसर है आपके इंतजार में, तुरंत काबू करें, वरना पड़ेगा पछताना

02 March 2023 04:45 PM Mega Daily News
कैंसर,मोटापा,जोखिम,बीमारी,जुड़े,पुख्ता,गर्भाशय,कंट्रोल,क्रॉनिक,बीमारियों,प्रकार,रिसर्च,महिलाओं,हार्मोन,अंगों,health,alert,obesity,reached,dangerous,level,13,types,cancer,waiting,control

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती महामारी के रूप में उभरा है। मोटापा का असर सिर से लेकर पैर तक बॉडी के हर अंग पर बुरा असर डालता है। मोटापा कई क्रॉनिक बीमारियों जैसे टाइप 2 मधुमेह,हाई ब्लड प्रेशर,दिल के रोग,कोलेस्ट्रॉल की समस्या,जोड़ों में दर्द,पीसीओएस,बांझपन के अलावा कई प्रकार के कैंसर के लिए भी मोटापा जिम्मेदार है।

इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी) के मुताबिक बढ़ते वजन और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) कम से कम 13 प्रकार के कैंसर के जोखिम से जुड़े हैं। इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि मोटापा महिलाओं और पुरुषों दोनों में पाचन तंत्र के कैंसर और महिलाओं में स्तन और गर्भाशय जैसे हार्मोन संवेदनशील अंगों से जुड़ा है। आइए जानते हैं कि मोटापा की वजह से कौन से 13 तरह के कैंसर होने का खतरा रहता है ।

  1. गर्भाशय का एंडोमेट्रियल कैंसर
  2. रजोनिवृत्ति के बाद का स्तन कैंसर
  3. ओवेरियन कैंसर
  4. इसोफेजियल कैंसर (खाद्य-नली का कैंसर)
  5. गैस्ट्रिक/पेट का कैंसर
  6. कोलो-रेक्टल कैंसर (बड़ी आंत का कैंसर)
  7. अग्नाशय का कैंसर
  8. लिवर कैंसर
  9. गॉल ब्लैडर कैंसर
  10. किडनी का कैंसर
  11. मस्तिष्कावरणार्बुद
  12. मल्टीपल मायलोमा
  13. थायराइड कैंसर

जानिए मोटापे और कैंसर के बीच क्या संबंध है?

कैंसर और मोटापा आपस में जुड़े हुए हैं ये साबित करने के लिए पुख्ता सबूत उपलब्ध हैं। गतिहीन व्यवहार, बॉडी को एक्टिव नहीं रखना और वजन का बढ़ना कैंसर की बीमारी के पनपने के लिए अहम भूमिका निभाते हैं। हालांकि मोटापा और कैंसर कैसे जुड़े हैं इस बात का पुख्ता सबूत मौजूद नहीं है लेकिन बढ़े हुए वजन और बीएमआई से मोटापी,सूजन,इंसुलिन प्रतिरोध में वृद्धि,मधुमेह और हृदय रोग जैसी अन्य चयापचय स्थितियों के जोखिम में बढ़ोतरी हो सकती है।

मोटापा सेक्स हार्मोन के स्राव में भी वृद्धि करता है जो स्तन, गर्भाशय और ओवेरियन कैंसर की घटनाओं को प्रभावित कर सकता है। हृदय,लीवर,मांसपेशियों और पैंक्रियाज जैसे अंगों में वसायुक्त ऊतक का जमाव भी चिंता का विषय है। मोटापा कैंसर जैसी क्रॉनिक बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है।

इस तरह मोटापा और कैंसर को दूर रखा जा सकता है:

मोटापे और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से दूर रहने के लिए वजन घटाना और हेल्दी वेट को बनाए रखना बेहद जरूरी है। बॉडी को एक्टिव रखें गतिहीन जीवन शैली मोटापा का कारण बनती है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि उन लोगों में कैंसर के जोखिम में महत्वपूर्ण कमी देखी गई है जिन्होंने समय के साथ वजन को कंट्रोल किया।

जंक फूड, स्मोक्ड फूड, डीप फ्राई फूड, शुगर से भरपूर खाद्य पदार्थों से परहेज करके आप आसानी से मोटापा को कंट्रोल कर सकते हैं। डाइट में फाइबर वाले फूड्स को शामिल करें और संतुलित आहार का सेवन करें और हफ्ते में कम से कम 5 दिनों तक 40 से 45 मिनट के लिए मध्यम शारीरिक गतिविधियां करें वजन आसानी से कंट्रोल रहेगा।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News