Breaking News
माधुरी दीक्षित के साथ जब इस अभिनेता ने कर दी थी गलत हरकत, फुट-फुटकर रोई थी माधुरी हेमा मालिनी और धर्मेंद्र पर टूटा दुखो का पहाड़, बेटी को लेकर आयी बेहद बुरी खबर, पूरा परिवार सदमे में मात्र 417 रुपये का निवेश बना सकता है करोड़पति, हो जायेंगे मालामाल, ऐसे समझे इन्वेस्टमेंट गणित Ration Card New Rule : मुफ्त राशन पर बदल गया नियम, गेहूं और चावल के लिए जरूरी करें यह काम Gold-Silver Price Today : सुबह – सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, खरीददारी करने टूटे लोग, गिरकर 47 हजार के नीचे पहुंच रेट
Friday, 01 March 2024

Health

Hair Care Tips: बालों में कब तेल नहीं लगाना चाहिए जान लीजिए आप भी, सही Hair Care के लिए जरूर रखें ध्यान

30 August 2022 12:05 PM Mega Daily News
बालों,लगाने,डैंड्रफ,googleadblock,एक्ने,इसलिए,स्थिति,साबित,जरूरी,hair,लगाना,ध्यान,चाहिए,परहेज,care,tips,know,oil,applied,must,also,take,right

बालों में हम सभी कभी ना कभी जमकर तेल लगाते हैं, कभी हफ्ते में एक बार तो किसी की आदत रोजाना ऑयलिंग (Oiling) करने की भी होती है. लेकिन, हर स्थिति में तेल बालों के लिए अच्छा ही साबित हो ऐसा जरूरी नहीं है. कई बार बालों से जुड़ी ऐसी दिक्कतें हो जाती हैं जिनमें तेल (Hair Oil) लगाना अच्छे से ज्यादा बालों के लिए बुरा साबित होता है. इस चलते हेयर केयर करते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि कब बालों में तेल लगाने से नुकसान हो सकता है और कब इससे परहेज किया जाना चाहिए. 

बालों में कब नहीं लगाना चाहिए तेल | When To Avoid Oiling Hair 

एक्ने 

माथे पर या सिर के आसपास एक्ने या लाल दाने निकलने पर बालों में तेल लगाने से खासा परहेज करना चाहिए. तेल इन दानों (Acne) में जम सकता है और स्थिति और खराब हो सकती है. माथे के एक्ने को दूर करने और ठीक करने के लिए अपने बालों की भी सफाई रखें और उन्हें माथे पर आने से रोकें. 

डैंड्रफ 

बालों की जड़ों में जमे डैंड्रफ (Dandruff) को दूर करना चाहते हैं तो तेल से भी दूरी बना लेना जरूरी है. बालों की सतह पर जमे डैंड्रफ को पनपने में तेल से मदद मिल सकती है. इसलिए सिर डैंड्रफ से ढका हो तो उसपर तेल लगाने की गलती ना करें. 

ऑयली स्कैल्प 

पहले से ही बालों में तेल की परतें जमी होने से बाल ग्रीसी दिखने लगते हैं और उनमें मैल या बिल्डअप जमने लगता है. ऊपर से और तेल लगाने पर यह दिक्कत बढ़ सकती है. इसलिए कोशिश करें कि बालों पर तेल सामान्य हो और बिल्डअप ना जमे. 

फोड़े 

स्कैल्प पर फोड़े होने की समस्या भी हो जाती है. स्किन पर इन बैक्टीरियल फोड़ों को फैलाने का काम तेल कर सकता है. इससे इन फोड़ों के ठीक होने में भी रुकावट आ सकती है, इसलिए तेल नहीं लगाया जाता. 

बाल धोने के बाद 

बालों में तेल लगाने का सही समय है कि इसे बाल धोने (Hair Wash) से पहले लगाया जाए. कम से कम एक घंटा पहले बालों में तेल लगाने के बाद बाल धोना सही रहता है. बाल धो लेने के बाद सिर पर तेल लगाने से बाल चिपचिपे दिखने लगते हैं. 

बाल बांधना 

इस बात का भी ध्यान रखें कि तेल लगाने के बाद आप बालों को ना बांधे. तेल से बालों की मालिश के बाद हेयर क्यूटिकल्स खुल जाते हैं जिससे बाल बांधने के कारण बाल टूटकर गिर सकते हैं. 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News