Breaking News
माधुरी दीक्षित के साथ जब इस अभिनेता ने कर दी थी गलत हरकत, फुट-फुटकर रोई थी माधुरी हेमा मालिनी और धर्मेंद्र पर टूटा दुखो का पहाड़, बेटी को लेकर आयी बेहद बुरी खबर, पूरा परिवार सदमे में मात्र 417 रुपये का निवेश बना सकता है करोड़पति, हो जायेंगे मालामाल, ऐसे समझे इन्वेस्टमेंट गणित Ration Card New Rule : मुफ्त राशन पर बदल गया नियम, गेहूं और चावल के लिए जरूरी करें यह काम Gold-Silver Price Today : सुबह – सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, खरीददारी करने टूटे लोग, गिरकर 47 हजार के नीचे पहुंच रेट
Friday, 01 March 2024

Health

इस एक विटामिन की कमी से टूटते हैं नाखुन और होता है हेयर फॉल, जानिए

25 August 2022 06:47 PM Mega Daily News
विटामिन,नाखून,हमारी,बालों,हमारे,कमजोर,टूटना,परेशानी,गिरने,स्किन,नाखूनों,बायोटिन,लक्षण,जिसके,जिम्मेदार,due,deficiency,one,vitamin,nails,break,hair,fall,know

नाखून और बाल टूटना एक ऐसी परेशानी है जिसके लिए काफी हद तक हमारी डाइट जिम्मेदार है। बाल हमारी ओवर ऑल पर्सनालिटी का अहम हिस्सा है। अगर बालों को गिरने से नहीं रोका जाए तो धीरे-धीरे उनके गिरने की रफ्तार बढ़ती रहेगी और ऐसे में गंजेपन की भी नौबत आ सकती है। हमारी इंटरनल हेल्थ का असर हमारे बालों, स्किन और नाखूनों पर साफ दिखता है। शरीर में कुछ भी परेशानी होने पर सबसे पहले बाल ही उस बीमारी का संकेत देते हैं। बालों और नाखूनों का गिरना एक ऐसी परेशानी है जिसके लिए हमारी डाइट बेहद जिम्मेदार है।

Vitamin B7 Deficiency : कमजोर होने लगते हैं हमारे बाल और नाखून 

डाइट में खास पोषक तत्वों की कमी होने पर हमारे बाल और नाखून कमजोर होने लगते हैं। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि डाइट में विटामिन बी- 7 यानि बायोटीन के कम होने से बाल और नाखून कमजोर होने लगते हैं। बायोटिन एक पानी में घुलनशील विटामिन है। बायोटिन की कमी होने से इसका प्रभाव मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है।

इस विटामिन की कमी होने पर आम तौर पर चेहरे पर स्किन पर हल्के लक्षण दिखने लगते हैं। बाल पतला हो जाना या त्वचा के धब्बे दिखाई देना और नाखून का टूटना इस विटामिन की कमी के लक्षण हैं। विटामिन बी-7 हमारे बॉडी सेल्स के लिए बेहद जरूरी हैं। इस विटामिन की कमी की वजह से हेयर फॉल होता है और नाखून कमजोर होने लगते हैं। आइए जानते हैं कि बॉडी में इन विटामिन की कमी क्यों होती है और उसके लक्षणों की पहचान कैसे करें और उसकी कमी को पूरा करने के लिए डाइट में किन फूड्स का सेवन करें।

Bumper Discount : सस्ती गाड़ियों को और कम में खरीदने का मौका, अगस्त में इनपर मिल रहा जबरदस्त डिस्काउंट

बॉडी में विटामिन B-7 की कमी के कराण:

  • ब्रेस्ट फीडिंग कराती हैं तो हो सकती है विटामिन B-7 की कमी,
  • इस विटामिन की कमी एंटीबायोटिक दवाईयों का सेवन करने से भी हो सकती है
  • मिर्गी की दवा की वजह से भी बॉडी में विटामिन B-7 की कमी होती है।

विटामिन बी-7 की कमी के लक्षण:

  • आंखों का लाल नजर आना
  • स्किन इन्फेक्शन होना
  • नाखून का टूटना
  • बालों का गिरना
  • अवसाद होना इस विटामिन की कमी के प्रमुख लक्षण हैं।

बायोटिन के लिए क्या खाएं:

  • विटामिन B-7 की कमी को पूरा करने के लिए साबुत अनाज, मीट, अंडे की जर्दी का सेवन करें।
  • शरीर में विटामिन बी7 की कमी को पूरा करने के लिए शकरकंद, टूना मछली, अनाज, चॉकलेट, अंडे की जर्दी, दही, पालक, दूध, नट्स, मांस, भुने हुए सूरजमुखी के बीज, ओटमील, केला, सेब, बीन्स, ब्रोकली और पनीर जैसी चीजों का सेवन करें, आपको बालों के गिरने और नाखूनों के टूटने से निजात मिलेगी।

अधिक जानकारी के लिए मेगा डेली न्यूज़ को फॉलो करे 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News