Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Tuesday, 21 May 2024

Auto and tech

Facebook के इस्तेमाल से कमा सकते हैं लाखों रुपए, स्मार्टफोन चलाकर समय व्यर्थ ना करें, यहां जाने कमाई का तरीका

12 October 2022 10:59 AM Mega Daily News
फेसबुक,पोस्ट,माध्यम,कमाने,कंटेंट,कमाना,ट्रैफिक,अकाउंट,बनाने,लेकिन,बेचकर,करें,ग्रुप,व्यवसाय,उपयोग,earn,millions,rupees,using,facebook,dont,waste,time,running,smartphone,heres

आज हम आपको बताएंगे उसे स्मार्ट फोन से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। आज के समय में फेसबुक दुनिया भर में एक घरेलू नाम बन गया है। यह इतना अधिक प्रचलित हो गया है कि इस सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म में 2.2 अरब से भी अधिक रजिस्टर्ड मासिक एक्टिव यूजर्स है और यह संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

इसके माध्यम से लोग एक – दुसरे के संपर्क में रहते हैं, एवं तस्वीरें, वीडियो आदि पोस्ट कर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से शेयर करते हैं। यह दुनिया की तीसरी सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है, लेकिन क्या आप जानते हैं आप इसे न सिर्फ मनोरंजन का साधन बना सकते हैं, बल्कि आप इससे आसानी से पैसे भी कमा सकते हैं। फेसबुक ने कई ऐसे टूल्स लांच किये हैं, जिससे लोग पैसे कमा सकते हैं। आज हम आपके सामने इसी की जानकारी देने जा रहे हैं कि ‘फेसबुक’ के माध्यम से कैसे कमाई की जा सकती हैं।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्षेत्र

फेसबुक पर पैसे कमाने के लिए एक क्षेत्र नहीं, बल्कि कई क्षेत्र मौजूद हैं। आप अपने हिसाब से अपने क्षेत्र का विकल्प चुनकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। आज के समय में किसी प्रोडक्ट को बेचकर, अपने फेसबुक पेज में ज्यादा से ज्यादा लाइक इकठ्ठे कर, अपने व्यापार का विज्ञापन कर, फेसबुक पर अपने ट्रैफिक को बढाकर, ब्लॉग या पोस्ट डालकर, फेसबुक एप के माध्यम से, ग्रुप्स के माध्यम से, पुराने फेसबुक अकाउंट को बेचकर आदि इसी तरह के कई तरीकों के माध्यम से फेसबुक पर पैसा कमाना आसान हो गया हैं। जिसमें से आप किसी भी विकल्प का चयन कर पैसे की कमाई शुरू कर सकते हैं –

फेसबुक के साथ कौन पैसे कमा सकता है ?

फेसबुक पर कोई भी व्यक्ति पैसे कमा सकता है, लेकिन उसके लिए उसका फेसबुक में अकाउंट होना जरुरी है। अकाउंट बन जाने के बाद यह भी सुनिश्चित करें, कि आप अपनी प्रोफाइल की गुणवत्ता अच्छी रखें. क्योंकि पहला प्रभाव आखिरी प्रभाव होता है। आपकी प्रोफाइल ऐसी होनी चाहिए, जोकि वास्तविक लगे, यानि वह यह दर्शायें कि आप एक रियल व्यक्ति है। इसके लिए आपको अपनी फेसबुक प्रोफाइल में अपनी खुद की फोटो अपलोड करनी चाहिए एवं कवर फोटो में अपने बिज़नस के लोगो या प्रतीक की तस्वीर डालनी चाहिए।

इसके अलावा यह सुनिश्चित करें, कि आप जिस शहर में रहते हैं, उसी शहर का नाम सेलेक्ट करें। ताकि लोग आपको गलत ग्रुप में गलती से पोस्ट न करें। इसके बाद यदि आपका व्यवसाय स्थानीय या ऑनलाइन व्यवसाय है, तो आपको आपसे संपर्क की जानकारी एवं वेबसाइट की लिंक भी इसमें शामिल करनी होगी। फेसबुक के साथ पैसे कमाने की योजना बनाने के आधार पर आपको एक अलग फेसबुक अकाउंट बनाने के बारे में सोचना चाहिए। इस तरह से आप अपने व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक गतिविधि को अलग – अलग रख सकते हैं। इससे आपको इसे व्यवस्थित करने में भी आसानी होगी। किंतु यदि आप सब कुछ एक ही अकाउंट के माध्यम से करना चाहते हैं, तो भी यह ठीक है।

इस तरह से आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल एवं बिज़नस को आकर्षक बनाकर पैसे कमाने की संभावना को सुनिश्चित कर सकते हैं‌।

फेसबुक में आप क्या बेच सकते हो ?

फेसबुक पर कुछ भी बेचा जा सकता है।क्षअधिकांश लोग फेसबुक का उपयोग अपनी उपयोग की हुई कार एवं अन्य सेकेंड हैंड आइटम, हाथ से निर्मित आइटम, ईबुक्स आदि बेचने के लिए करते हैं, जिससे वे अपना खुद का मूल्य तय करके पैसे कमा सकते हैं। फेसबुक पर कुछ चीजें, जो कि कानूनन सही नहीं है, आप नहीं बेच सकते हैं। वैसे तो आप फेसबुक पर आम तौर पर वे सभी चीजें बेच सकते हैं, जिसे आप एक स्थानीय दुकान से बिना कोई फोटो आईडी या डॉक्टर के पर्चे दिखाए खरीद सकते हैं. इसे आप अपने हिसाब से बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक के साथ पैसे कैसे बनायें ?

ऊपर दिए हुए तथ्यों को ध्यान में रखते हुए यहाँ कुछ तरीके एवं साधन दिए गये हैं, जो आपको फेसबुक के साथ पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं।आप अपनी सुविधा के अनुसार फेसबुक से पैसा बनाने के लिए निम्न तरीकों में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं।

फेसबुक मार्केटप्लेस 

यह फेसबुक पर पैसे की कमाई के सबसे आसान तरीकों में से एक है। निश्चित रूप से, फेसबुक आपको साइट के एक विशेष सेक्शन पर वस्तुओं को बेचने की अनुमति देता है। यहाँ कई कस्बों, शहरों और समुदायों ने खरीद या बिक्री पेज स्थापित किये हैं, आप यहाँ आसानी से जियोग्राफिक स्थान, आइटम का नाम या श्रेणी खोज सकते हैं।इस तरह से खरीददार आसपास के क्षेत्रों में विकल्पों की एक वाइड रेंज को जल्दी देख सकते है। आप यहाँ इस्तेमाल किये गये या नये कोई भी आइटम पोस्ट कर बेच सकते हैं, यहाँ आप लैपटॉप से लेकर कार एवं फर्नीचर तक कुछ भी पोस्ट कर सकते हैं। किसी भी आइटम को बेचने के लिए आपके लिए कुछ सुझाव इस प्रकार है –

आप जिस आइटम को बेचना चाहते हैं, आपको उसकी क्लियर फोटो फेसबुक पर पोस्ट करनी चाहिए।मॉडल संख्या, आइटम की हालत (ईमानदारी से) आदि विवरण प्रदान करें। यह सुनिश्चित करें, कि आप इसे सही कीमत पर बेच रहे हैं। इसके लिए आप अन्य बाजार विक्रेताओ या ईबे या क्रेगलिस्ट जैसी अन्य साइट्स पर अपने आइटम की कीमत की तुलना कर सकते हैं।आपको यह ध्यान में रखने की आवश्यकता है, कि आप उस खरीददार से ही आइटम की खरीद के लिए बातचीत करें, जोकि निश्चित रूप से यह खरीदना चाहता है। इसके अलावा कई बार वे आपको आइटम का मूल्य कम कराने की भी कोशिश कर सकते हैं। यदि आपको नहीं लगता है, कि यह उचित मूल्य है, तो आपको उनका प्रस्ताव नहीं मानना चाहिए। यह आपको फेसबुक पर फुल – टाइम व्यापार करने के लिए बाध्य नहीं करता है, लेकिन इससे आप कुछ अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं।

ट्रैफिक ड्राईवर के रूप में 

फेसबुक के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप ऑनलाइन कहाँ जाते हैं, आप साईट पर क्या क्लिक करते हैं, आप कौन से वीडियो देखते हैं आदि इन सब एल्गोरिदम की जाँच की जाती है। फिर उस तरह के और पोस्ट आपके सामने लाये जाते हैं। फेसबुक भी दिमागी लोगों, संगठनों और कंपनियों से जुड़ने का एक तरीका है। फेसबुक पर पैसे कमाने के लिए आप इसका लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फेसबुक पेज के लिंक पर क्लिक करने के लिए अधिक से अधिक लोगों कोप्रोत्साहित करना होगा, जोकि उन्हें आपके ई कॉमर्स साईट, लैंडिंग पेज या आपके ऑनलाइन व्यवसाय से जुड़ी अन्य वेबसाइट पर ले जायेगा। जितने ज्यादा लोग आपके पेज की लिंक को क्लिक करेंगे, आपका ट्रैफिक उतना ही अधिक बढ़ेगा और जितना ट्रैफिक बढ़ेगा आप उतने अधिक पैसे कमा सकेंगे।

यहां आप उन्हें प्रोडक्ट बेच सकते हैं या उन्हें अपने ईमेल सूची में साइन अप करने के लिए कह सकते हैं। अपने ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए आपको नियमित रूप से अपने फेसबुक पेज पर कुछ पोस्ट करते रहना होगा। आप इसमें बिक्री प्रोडक्ट, प्रोडक्ट लांच और अपने व्यापार से सम्बंधित अन्य चीजें पोस्ट कर सकते हो। मजबूत और आकर्षक प्रस्ताव बहुत सारे ट्रैफिक ला सकते हैं आप उद्योग समाचार, फनी कहानियां भी पोस्ट कर सकते हो। इन दिनों लोग फोटोज और वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं, आप उसे भी अपलोड कर सकते हो। किन्तु जरूरी नहीं है कि आप उसे पेशेवर रूप से बनायें। यदि आपके पास कोई ब्लॉग, नए यूट्यूब वीडियो या कोई और अन्य कंटेंट हैं, तो आपको अपने फेसबुक पेज पर हर नई पोस्ट के लिए इनकी लिंक भी पोस्ट करनी चाहिये. यह जितना हो सके उतना ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करता हैं। आप इन कंटेंट को और भी लोगों तक पहुँचाने और अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक चलाने के लिए भुगतान किये गये विज्ञापनों का उपयोग भी कर सकते हैं।

फेसबुक फैन पेज के माध्यम से पैसे कमाना

एक फेसबुक पेज में एक बिलियन की कमाई करनी की क्षमता है। एक फेसबुक फैन पेज से पैसे कमाने के लिए पहले आपको इसे क्रिएट करना होगा। इसके बाद आप नीचे दिए गये स्टेप को फॉलो करें।

आपको शुरू दिन से यह स्पष्ट होना चाहिये, कि आपको अपने एफबी पेज से पैसा कमाना है। इसके लिए आपको उस जगह की संभावना जाननी चाहिए, जो आपको पैसे कमाने और उस विषय में आपकी रूचि जानने में मदद करेगी। एक फेसबुक पेज से कमाई करने के लिए यह भी महत्वपूर्ण है, कि आपके पास क्षेत्र के बारे में बुनियादी ज्ञान होना चाहिए, ताकि आप अपने फैन्स के लिए कंटेंट बना सकें और अन्य लोग आपके पेज को लाइक कर सकें। अपने फेसबुक पेज पर कंटेंट प्रकाशित करें :- इसके बाद आप अपने कंटेंट को प्रकाशित करना शुरू करें, आपके कंटेंट ऐसे होने चाहिये कि लोग देखें, पढ़ें और उसे शेयर करें और यदि आप इसमें अपने कंटेंट ऐड नहीं करते हैं, तो लोग अक्सर आपको भूल जाते हैं। आपके पास कंटेंट का प्री – लिखित पूल होना चाहिए। साथ ही आपको अपनी पोस्ट शेड्यूल करनी चाहिये, ताकि यदि आप कहीं व्यस्त हो तो आपका पेज फिर भी चल रहा हो।

रिलेशनशिप बनाना :- मार्केटिंग में रिलेशनशिप बनाना अनिवार्य है। इससे आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट के रूप में या सहयोगी प्रमोशन के रूप में अपना पहला भुगतान प्राप्त होगा. स्पॉन्सर्ड पोस्ट का मतलब है कि आपको अपने एफबी पेज पर उस ब्रांड के बारे में लिखने या पोस्ट करने के लिए भुगतान मिलता है या आप अन्य ब्रांड के लिंक पोस्ट करके भी पैसा कमा सकते हैं।ज्यादा पैसे कमायें :- यदि आपके पास अच्छे फैन बेस हैं और आपने शहर में नाम विकसित किया है, तो आप अधिक पैसे कमाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम पर आवेदन कर सकते हैं। कुछ प्रसिद्ध एफिलिएट प्रोवाइडर्स क्लिकबैंक, सीजे, शेयरएसेल, अमेज़न आदि है।

उत्पाद बेच कर फेसबुक से पैसे कमाना

आप उत्पादों को बेचकर पैसा कमाने के लिए फेसबुक की ऑफर सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। लिंक बॉक्स में अपने उत्पाद का लिंक डालें और उत्पाद पर छूट प्रदान करने के लिए कूपन कोड दें। आप किसी ई-कॉमर्स साईट से एक एफिलिएट लिंक का भी उपयोग कर सकते हैं, और कूपन कोड संलग्न कर सकते हैं. आपके फैन्स आपके लिंक से उत्पाद खरीदेंगे और आप एफिलिएट के माध्यम से पैसे कमाएंगे। आप पेड लिंक को किसी भी वेबसाइट अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नेपडील या जो भी कमाई पर कमिशन प्रदान करती हैं उसे फेसबुक पर डाल सकते हैं। फेसबुक पर प्रचार करके ऑफर पर अधिक पैसे कमाने के लिए आप 10 – 15% छूट या एक पर एक फ्री जैसे आकर्षक ऑफर दें, आपके ऑफर आपके प्रतिस्पर्धी से बेहतर होने चाहिए। इसके अलावा फेसबुक भुगतान विज्ञापनों के साथ इस प्रस्ताव को बढ़ावा दें और प्रभावशाली फेसबुक पेज या आपके ऑफर को बढ़ावा देने वाले लोगों को इसमें शामिल करें।

फ्रीलांस फेसबुक मार्केटर से पैसे की कमाई 

आप फ्रीलांस फेसबुक मार्केटर बनकर प्रति घंटा $ 50 कमा सकते हैं। एक फ्रीलांस फेसबुक मार्केटर बनने के लिए निम्न आवश्यक स्टेप दिए गये है –

फेसबुक आंकड़ों का विश्लेषण करना :- आपको डेटा विश्लेषण के साथ यह भी समझने में सक्षम होना चाहिए, कि किस तरह की पोस्ट हफ्ते में किस दिन बेहतर काम करती है। मार्केटिंग केवल तभी सफल हो सकता है, जब हम आंकड़ों को मापने में सक्षम हों। जैसे गूगल के पास वेबसाइट्स के लिए उनके विश्लेषण है, फेसबुक के पास पेजेस के लिए अपना विश्लेषण हैं आदि।मार्केटिंग में निर्णय और रणनीतियां बनाने की क्षमता :- एक मार्केटिंग अभियान रणनीतिक योजना के बिना सफल नहीं हो सकता है। अतः एक प्रभावी मार्केटर जानता है कि महीने के अंत में एक अभियान का नतीजा क्या होगा।फेसबुक फ्रेंडली कंटेंट बनाने की क्षमता :- आपको यह पता होना चाहिए, कि किस तरह का कंटेंट एक स्थिति में बेहतर काम करता है।

फेसबुक पर अपने व्यापार का विज्ञापन करें 

फेसबुक सबसे बड़े प्लेटफॉर्म के रूप में उभरा है। जहाँ पर प्रत्येक व्यवसाय की घरेलू आधारित उद्यमों से लेकर सबसे बड़े बैंकों और कंस्यूमर गुड्स कम्पनीज़ तक की मौजूदगी है। लेकिन अक्सर यह भी देखा गया है कि कई आम लोग अपने घर पर ही कुछ उत्पाद का निर्माण कर या हाथ से बने कपड़े और हाथ से बने गहने को बेचकर अपना व्यवसाय करते हैं। उन लोगों के लिए यह अच्छा विकल्प है इसमें वे अपने व्यवसाय का विज्ञापन देकर उसका प्रचार कर सकते हैं। यहाँ तक कि वे फेसबुक पर उपलब्ध इंस्टेंट मैसेंजर सेवा के माध्यम से ग्राहकों से बातचीत भी कर सकते हैं। अतः इसके माध्यम से पैसे कमाना बहुत आसान है।

फेसबुक एप के माध्यम से पैसे कमायें 

आपके लिए फेसबुक पर कमाई करने के लिए यहाँ एक अन्य विकल्प दिया गया है। वह है फेसबुक एप डेवलपर, यह बनकर आप आसानी से एक फेसबुक एप को विकसित कर सकते हैं। अपने एप में आप बैनर ऐड्स के लिए आवेदन करके पैसा कमा सकते हैं या आप अपने स्वयं के वर्चुअल सामान को स्वयं ही या ईए, जिंगा, पॉपकैप आदि जैसी कुछ गेमिंग कंपनियों के माध्यम से बेच सकते हैं, और पैसे कमा सकते हैं।

अकाउंट सेलिंग द्वारा पैसे कमाना :-

आप अपने पुराने फेसबुक अकाउंट बेचकर पैसा कमा सकते हैं। पहले एक से अधिक खाते बनाना ट्रेंड बन गया था। लेकिन अब मार्केटर उन खातों को अपने प्रचार उद्देश्य के लिए खरीद रहे हैं, क्योकि फेसबुक पुराने खातों में अधिक वेटेज देता है। इसी प्रकार आप अपने पुराने फेसबुक समूह या पेज को फैन्स की अच्छी संख्या के साथ बेच सकते हैं।

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमायें 

आप एक फेसबुक ग्रुप बना सकते हैं। आपको ऐसा ग्रुप बनाने की कोशिश करनी चाहिए कि एक ग्रुप में 10 k से अधिक सदस्य हो और वे बातचीत में अच्छे से जुड़ें। इसके अलावा ग्रुप्स में रिलेवेंट प्रश्नों, ब्लॉग पोस्ट, इमेज और पोल्स आदि से जुड़े लोगों को शामिल करें। फेसबुक ग्रुप बनाने के बाद उस पर निम्न तरीके से पैसा कमाना आसान होगा।

भुगतान सर्वे द्वारा,स्पॉन्सर्ड कंटेंट द्वारा,अपने खुद का बनाये गये उत्पाद / पुस्तक बेचकर या सेवाएं देकर औरएफिलिएट मार्केटिंग आदि के माध्यम से। फेसबुक से पैसा बनाना थोड़ा मुश्किल है। फेसबुक बड़ी संख्या में फैन्स को आर्गेनिक प्रमोशन की अनुमति नहीं देता हैं। लेकिन यहाँ कुछ ट्रिक है, यदि आप ट्रिक से अपने दर्शकों को व्यस्त रख सकते हैं तो आप आर्गेनिक पहुँच को काफी हद तक जीत सकते हैं, और पैसे बना सकते हैं।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News